केन्द्र सरकार द्वारा एमएसपी में वृद्धि से किसानों को होगा फायदा: जितेंद्र

मेदिनीनगर: केंद्र सरकार ने धान,गेहूं,दलहन समेत 22 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी में वृद्धि कर किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो किसानों के लिए बड़ी अच्छी खबर है। उक्त बातें भाजपा किसान मोर्चा पलामू जिलाध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने कही।
उन्होंने कहा कि किसानहित में यह एक सराहनीय कदम है जिससे किसानों के बीच खुशहाली आएगी।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष धान पर 72 रु प्रति क्विंटल जबकि अरहर एवं उड़द पर 300 रु प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।साथ ही सबसे अधिक तिल की खरीद में 452 रु प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के लिए लगातार अच्छे कदम उठा रही है चाहे वो प्रधानमंत्री किसान निधि के रूप में राज्य के किसानों के खाते में 286 करोड़ रुपए डालने हो या फिर डीएपी खाद पर 1200 रु की सब्सिडी देनी हो।हर कदम किसानों को राहत देने वाला है।
जितेंद्र तिवारी ने राज्य सरकार को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि हेमंत सरकार ने राज्य के किसानों को सिर्फ छलने का काम किया है।राज्य सरकार एमएसपी पर धान की खरीद करने में पूरी तरह विफल रही है जिससे राज्य के किसानों को धान औने पौने दामों पर बिचौलियों को बेचना पड़ा।कई किसानो के धान तो खरीदी की प्रतीक्षा में सड़ रहे हैं और कई किसान अपने बेचे हुए धान के भुगतान के लिए दर-दर भटक रहे हैं।किसानों की इन समस्याओं पर राज्य सरकार की निरंकुशता देख यह प्रतीत होता है कि उन्हें किसानों की जरा भी चिंता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *