विद्युत चोरी के जुर्म में दो संवेदकों पर प्राथमिकी दर्ज

– नाबालिग की मौत के बाद के बाद जांच में चोरी कर बिजली उपयोग करने का हुआ खुलासा
विजय कुमार की रिपोर्ट

मेहरमा : स्थानीय प्रखंड के बलबड्डा थाना क्षेत्र अंतर्गत कंचनपुर गांव में मंगलवार को बिजली तार के चपेट में आ जाने से एक 15 वर्षीय सूरज कुमार मंडल की दर्दनाक मौत मामले को लेकर परिजनों ने पंचायत भवन का निर्माण करा रहे संवेदक पर लापरवाही का आरोप लगाकर जमकर बवाल काटा था। इसी मामले को लेकर विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रमोद कुमार गुप्ता, सहायक विद्युत अभियंता मनीष कुमार पूर्ति, कनीय अभियंता सतीश कुमार ने पूरी टीम के साथ बुधवार को कंचनपुर गांव पहुंचकर मामले की जांच किया। जांच के दौरान पाया गया कि कंचनपुर में अर्धनिर्मित पंचायत भवन एवं स्वास्थ्य केंद्र में बिना विद्युत कनेक्शन कराए एलटी तार जोड़कर अवैध तरीके से वर्षों पूर्व से बिजली का उपयोग किया जा रहा था। उसी तार के चपेट में आने से नाबालिग की मौत हो गई थी।
इस बात का खुलासा होने पर विद्युत विभाग के कनीय अभियंता सतीश कुमार ने स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण करा रहे संवेदक प्रवीण कुमार एवं पंचायत भवन का निर्माण करा रहे संवेदक मनोरंजन कुमार के विरुद्ध थाने में प्राथमिकी दर्ज कराया है। साथ ही एक संवेदक पर 75 हजार एवं दूसरे संवेदक पर 50 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।
इधर बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा पूरे मामले की जांच उपरांत मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की बात कहीं गई है। इस मौके पर कांग्रेस के ओबीसी मोर्चा के जिला अध्यक्ष नयन कुमार राम, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरविंद झा, अंजू लता, चंदकला देवी, टब्लू सिंह, अमित कुमार सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे।
इस संबंध में थाना प्रभारी दीप नारायण सिंह ने बताया कि बिजली विभाग के जेई द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया है। मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।