गढ़वा: डैम में डूबने से दो छात्राओं की मौत

गढ़वा से नित्यानंद दुबे की रिपोर्ट

गढ़वा :शुक्रवार को जिले के श्री बंशीधर नगर थाना क्षेत्र के नयाखांड गाँव स्थित बभनी खांड़ डैम में डूबने से दो छात्राओं की मौत हो गई।
मृतक की पहचान सुमित्रा कुमारी, 13 पिता श्याम बिहारी उरांव एवं मनीषा कुमारी, 12 पिता अशोक उरांव ग्राम नया खांड़ थाना श्री बंशीधर नगर के रूप में की गई है। दोनों आपस में चचेरी बहन थी । दोनों छात्रायें होलीक्रॉस मध्य विद्यालय नयाखांड़ की दो कक्षा की छात्राएं हैं।
घटना के विषय में मिली जानकारी के अनुसार सुमित्रा कुमारी और मनीषा कुमारी सुबह में ट्यूशन पढ़ने के बाद अपने सहेलियों के साथ गाय चराने के लिये नयाखांड़ जंगल में गई हुई थी।
गाय चराने के दौरान गर्मी लगने पर लगभग दोपहर 12 बजे सभी बच्चियां बभनी खांड़ डैम में स्नान करने लगी। स्नान करने के दौरान सुमित्रा कुमारी, मनीषा कुमारी दोनों डैम में डूबने लगी। दोनों को डूबता देख साथ में नहा रहे अन्य बच्चियों ने हल्ला किया तो नयाखांड़ के रामप्रवेश, विनोद, संतोष एवं रवींद्र ने आनन फानन में डैम में छलांग लगाकर दोनों बच्चियों को बचाने का भरपूर प्रयास किया।
किंतु तब तक काफी देर हो चुकी थी । दोनों बच्चियों की डूब कर मौत हो गई। मौत होने की सूचना जंगीपुर समेत आसपास के गांवों में आग की तरह फैल गई। बड़ी संख्या में लोगों ने डैम पहुंचकर घटना की जानकारी ली तथा शव को लेकर अपने घर ले आये हैं।
घटना की सूचना मिलने पर श्री बंशीधर नगर थाने की पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली तथा मृतक के घर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा अस्पताल भेज दिया।