गढ़वा जिला में मुख्यमंत्री दीदी किचन का शुभारंभ

गढ़वा से नित्यानंद दूबे की रिपोर्टनोवेल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव को लेकर लॉक डाउन की स्थिति में जिले में जरूरतमंद व्यक्तियों को खाने से संबंधित कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए गढ़वा जिला प्रशासन ने उठाया कदम। जिसका सीधा लाभ जरूरतमंद लोगों को मिल रहा है। इसी क्रम में गढ़वा जिला प्रशासन ने एक और सार्थक कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री दीदी किचन की शुरूआत की है।
उपायुक्त हर्ष मंगला के निदेशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में बसर कर रहे व्यक्तियों एवं लॉक डाउन की स्थिति में फंसे आमजनों को सीधा लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास विभाग झारखंड सरकार द्वारा संचालित झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रोमोशन सोसायटी (जेएसएलपीएस) के सहयोग से गढ़वा जिला प्रशासन ने ‘‘मुख्यमंत्री दीदी किचन‘‘ की शुरूआत किया है। जेएसएलपीएस के डीपीएम विमलेश शुक्ला ने बताया कि अब तक गढ़वा जिले में 189 पंचायतों में ‘‘मुख्यमंत्री दीदी किचन‘‘ की शुरूआत की गयी है। कुल 372 दीदी किचन का संचालन किया गया है जिसमें अब तक कुल 6 लाख गरीब, असहाय, दिव्यांग लाभान्वित हुए हैं । इसका संचालन सखी मंडल की दीदियों द्वारा किया जा रहा है। इसके माध्यम पंचायतों में आर्थिक रूप से कमजोर, वंचित, असहाय, बेसहारा, दिव्यांग, गरीब एवं लॉक डाउन की स्थिति में फंसे लोग इत्यादि जरूरतमंदों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

सामाजिक दूरी एवं सैनेटाइजेशन की विशेष व्यवस्था

मुख्यमंत्री दीदी किचन में सामाजिक दूरी एवं सैनेटाइजेशन की विशेष व्यवस्था की गयी है।विदित हो कि जिला प्रशासन गढ़वा के द्वारा सभी दीदी किचन के लिए घड़ा,झाड़ू,साफ सफाई हेतु फिनाइल उपलब्ध कराया गया । साथ ही गढ़वा जिला अंतर्गत नगर जेल परिसर में 8 मई तक 2 अतिरिक्त दीदी किचन के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को भी खाना खिलाया गया। मुख्यमंत्री दीदी किचन का संचालन कर रही आजीविका महिला ग्राम संगठन के सखी मंडल की दीदी ने बताया कि मुख्यमंत्री दीदी किचन में जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन दिए जा रहे हैं। अन्य पंचायतों में भी इसका संचालन हो रहा है। यहां सामाजिक दूरी, हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था है।सैनेटाइजेशन के बाद ही जरूरतमंदों को खाना खिलाया जा रहा है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। जरूरमंद व्यक्तियों को खाने संबंधी कोई समस्या नहीं हो, इसलिए उनके खाने की व्यवस्था की गयी है।