गोड्डा में पहली बार गूंजी रेल की सीटी

– नवनिर्मित रेल लाइन पर हुआ मालगाड़ी का ट्रायल
– सांसद निशि कांत दुबे की तारीफों का मूक गवाह बना नवनिर्मित रामनगर रेलवे स्टेशन
अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: 21 जनवरी 2021का दिन गोड्डा के लिए ऐतिहासिक रहा। गोड्डा वासियों का चिर प्रतिक्षित सपना साकार हुआ। पहली बार रेल की सीटी सुनने का सौभाग्य गोड्डा वासियों को मिला। हंसडीहा- गोड्डा नवनिर्मित रेलवे लाइन पर पहली बार ट्रायल के लिए मालगाड़ी दौड़ी। जिला मुख्यालय में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन तक पहुंची मालगाड़ी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पहली बार रेल की सीटी सुनते एवं मालगाड़ी देखते ही मौजूद लोग खुशी से झूम पड़े । स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे की तारीफ लोग खुल कर करने लगे।
इस ऐतिहासिक अवसर पर सांसद श्री दुबे की तारीफों का मूक गवाह रामनगर रेलवे स्टेशन बना। माल गाड़ी देखने के लिए उमड़े लोग खुलकर सांसद श्री दुबे की कार्यशैली की प्रशंसा कर रहे थे। प्रशंसा करने में लोग कोई कोताही नहीं बरत रहे थे। लोग कह रहे थे सांसद हो तो निशिकांत दुबे जैसा हो।
वास्तव में सांसद श्री दुबे का काम वास्तव में प्रशंसा योग्य है हीं। उनके प्रयास से ही गोड्डा के रेल से जुड़ने का सपना धरातल पर उतर सका। जो काम अन्य कोई सांसद नहीं कर सके, वह काम सांसद निशिकांत दुबे ने फलीभूत कर गोड्डा के इतिहास में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित करा लिया।
वर्ष 2009 में पहली बार सांसद निर्वाचित होने के बाद से ही निशिकांत दुबे रेल सुविधा विहीन गोड्डा जिला को रेलवे के मानचित्र पर लाने के लिए सतत प्रयत्नशील थे। उन्होंने गोड्डा को रेल से जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास किया।
पहली बार ट्रायल के लिए पहुंची मालगाड़ी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग जुटे थे। लोगों की आंखों में खुशियां हिलोरे मार रही थी। अपनी धरती पर पहली बार बिछी रेल लाइन पर मालगाड़ी को देखते हुए लोग आह्लादित हो रहे थे।
मौके पर मौजूद सामाजिक कार्यकर्ता संतोष सिंह ने कहा कि गोड्डा को रेल से जोड़ने के लिए सांसद श्री दुबे की जितनी प्रशंसा की जाए कम होगी। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राजेश झा ने कहा कि सांसद ने जो कहा था वह कर दिखाया। भाजपा नेता कहा कि उनके पूर्वज भी अपने क्षेत्र में रेल का सपना देखते थे, जो आज साकार हुआ।
हंसडीहा- गोड्डा के बीच बिछी नई रेल लाइन पर ट्रायल के लिए मालगाड़ी आने के बाद अगले माह फरवरी से इस नई रेल लाइन पर रेलों का परिचालन नियमित रूप से शुरू हो जाने की संभावना है। सांसद के प्रयास से कई मार्गों पर गोड्डा से रेल चलने की स्वीकृति मिल गई है। अगले माह से इस क्षेत्र के लोग देश या प्रदेश की राजधानी तक का सफर रेल से कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *