खुशखबरी: गोड्डा से भागलपुर एवं दुमका के लिए इसी सप्ताह से चलेगी रेल

– नई दिल्ली कोलकाता पटना एवं रांची के लिए सफर हो जाएगा आसान
– सांसद निशिकांत दुबे की पहल ने लाया रंग
अभय पलिवार की रिपोर्ट
railगोड्डा: जिला वासियों के लिए खुशखबरी है। गोड्डा को रेल लाइन की सौगात देने वाले स्थानीय सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रयास से इसी सप्ताह से गोड्डा रेलवे स्टेशन से तीन नई ट्रेन का परिचालन प्रारंभ होगा। 6 अगस्त से गोड्डा- दुमका एवं गोड्डा- हंसडीहा के बीच रेल सेवा शुरू हो जाएगी। वहीं 7 अगस्त से भागलपुर के लिए भी पैसेंजर ट्रेन खुलेगी। इन ट्रेनों के परिचालन से गोड्डा जिला वासियों के लिए नई दिल्ली, कोलकाता, रांची एवं पटना आदि जगहों पर रेलवे द्वारा सफर आसान हो जाएगा।
नई ट्रेनों के परिचालन को लेकर पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन ने हरी झंडी दिखा दी है।बताते चलें कि सांसद डॉ निशिकांत दुबे के भागीरथी प्रयास से ही आजादी के 75 वें वर्ष में गोड्डा रेलवे के मानचित्र पर स्थान पा सका। लोगों के भारी उत्साह के बीच 3 माह पूर्व अप्रैल में गोड्डा रेलवे लाइन का उद्घाटन हुआ था। खुशकिस्मती यह रही कि रेलवे लाइन के उद्घाटन के साथ ही गोड्डा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ भी हुआ।
nishikant dubeyरेलवे लाइन के उद्घाटन के तीन माह के अंतराल पर सांसद श्री दुबे के प्रयास से ही प्रतिदिन रेल परिचालन का मार्ग प्रशस्त हो सका है।
उद्घाटन के समय ही डॉक्टर दुबे ने कहा था कि भागलपुर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस को मेल देने के लिए गोड्डा रेलवे स्टेशन से ट्रेन का परिचालन प्रारंभ होगा। इस घोषणा की कड़ी में 7 अगस्त से गोड्डा से भागलपुर के लिए डीएमयू ट्रेन खुलेगी। हालांकि इस ट्रेन का परिचालन 6 अगस्त से ही भागलपुर से प्रारंभ हो जाएगा और 7 अगस्त को यह ट्रेन गोड्डा से खुलेगी। 73402 – 73401 नंबर की गोड्डा भागलपुर डीएमयू ट्रेन 6 अगस्त को सुबह 10 .45 बजे भागलपुर से खुलेगी और अपराह्न 2:40 बजे गोड्डा पहुंचेगी। 7 अगस्त को यह ट्रेन सुबह 6:05 बजे गोड्डा से खुलेगी और 9:50 बजे भागलपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। गोड्डा एवं भागलपुर के बीच इस ट्रेन का ठहराव 14 स्थानों पर होगा। इस ट्रेन के परिचालन से विक्रमशिला एक्सप्रेस से नई दिल्ली जाने वाले इस जिले के लोगों को काफी सहूलियत होगी।
6 अगस्त को गोड्डा- हंसडीहा डेली पैसेंजर का परिचालन भी प्रारंभ होगा। 7 अगस्त से ही गोड्डा- दुमका के बीच नई पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रारंभ होगा। यह डेली पैसेंजर ट्रेन दुमका से अपराहन 3:40 बजे खुलेगी और शाम 5:45 बजे गोड्डा पहुंचेगी। उसी दिन शाम 7:35 बजे गोड्डा से खुलेगी और रात्रि 9:40 बजे दुमका पहुंचेगी।
7 अगस्त से ही दुमका – पोड़ैयाहाट पैसेंजर ट्रेन का विस्तार गोड्डा तक होगा। दोपहर 1:25 बजे यह ट्रेन दुमका से खुलेगी और 3:25 बजे अपराह्न गोड्डा पहुंचेगी। पुनः 5:45 बजे अपराह्न यह ट्रेन गोड्डा से खुलेगी और शाम 5:55 बजे दुमका पहुंचेगी। गोड्डा एवं दुमका के बीच चलने वाली इस दोनों ट्रेनों से लोगों को कोलकाता एवं रांची रेल यात्रा करने में सुविधा होगी।
गोड्डा से भागलपुर एवं दुमका के बीच नई पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ होने की सूचना पर आम जनता के साथ ही राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं में काफी खुशी है। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राजेश कुमार झा ने कहा है कि सांसद डॉ निशिकांत दुबे के अथक प्रयास से गोड्डा तक रेल लाइन का विकास हुआ और उनके प्रयास से अब नई ट्रेनों का परिचालन भी प्रारंभ होने जा रहा है। श्री झा ने कहा कि गोड्डा के लिए सौभाग्य की बात यह है कि रेलवे लाइन के उद्घाटन के साथ ही गोड्डा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ हुआ। और अब प्रतिदिन यहां से नई ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ होने जा रहा है। सांसद डॉक्टर दुबे के क्रियाकलापों पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब गोड्डा में रेलवे यार्ड की स्थापना होगी और अन्य रूटों के लिए ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ होगा।
लोक मंच के सचिव एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सर्वजीत झा ने कहा है कि सांसद डॉक्टर दुबे के प्रयास से ही गोड्डा रेल लाइन से जुड़ सका और नई नई ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो रहा है। चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष प्रीतम गाडिया कहते हैं कि अपने क्षेत्र के सांसद पर गोड्डा वासियों को अभिमान है। डॉ निशिकांत दुबे जैसे सांसद के रहते हुए कुछ भी नामुमकिन नहीं है। सांसद के प्रयास से यह पिछड़ा इलाका विकास की मुख्यधारा में तेजी से शामिल होने की ओर अग्रसर है।