परिवार स्वास्थ्य मेला पखवारा का शुभारंभ

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट

गोड्डा: विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर रविवार को परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा का आयोजन स्थानीय सदर अस्पताल गोड्डा में सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा , नगर परिषद अध्यक्ष जितेंद्र कुमार मंडल, उपाध्यक्ष बेणु चौबे , डीआरसीएचओ डॉ मंटू टेकरीवाल सहित अन्य की उपस्थिति में किया गया।
24 जुलाई 2021 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता तथा जनसंख्या नियंत्रण के लिए नसबंदी एवं महिला बंध्याकरण को लेकर प्रोत्साहित किया जायेगा।

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि हर साल 11 जुलाई को पूरे विश्व में जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह है कि दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति बढ़ती जनसंख्या की ओर अवश्य ध्यान दे और जनसंख्या नियंत्रण में अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि विश्व के कई देशों के सामने एक बड़ी समस्या का रूप ले चुकी है। भारत की जनसंख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है। अब भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक नहीं होंगे तो वह दिन दूर नहीं जब भारत नंबर एक के पायदान पर खड़ा होगा। भारत में जनसंख्या वृद्धि के मुख्य कारण उच्च जन्म दर, अशिक्षा एवं अज्ञानता, बाल विवाह, अंधविश्वास प्रमुख है।
उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग जनसंख्या नियंत्रण करने में सहयोग करें तथा स्थाई एवं अस्थाई साधन अपनाकर परिवार नियोजन को सफल बनाएं।
डॉ मिश्रा ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस 2021 का थीम आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेवारी है। परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा के दौरान लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा प्रखंडों के लिए जनसंख्या नियंत्रण के लिए नसबंदी, महिला बंध्याकरण, ओसीपी, अंतरा, कंडोम तथा आईयूसीडी का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।
मौके पर कार्यक्रम में सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजीव राजन एवं स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।