ग्रामीण विकास के सचिव पटनायक ने मनरेगा योजनाओं की संचालन के लिए की वीडियो कांन्फ्रेंसिंग से बात

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला. वैश्विक महामारी घोषित नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी अनलॉक-01 की अवधि 01 जून से 30 जून 2020 तक निर्धारित की गई है।

सचिव ग्रामीण विकास विभाग झारखंड राँची आराधना पटनायक ने मनरेगा अंतर्गत योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस किया।

वीसी में आराधना पटनायक ने मुख्य रूप से सभी जिलों में मनरेगा अंतर्गत संचालित होने वाली योजनाओं के तहत होने वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। जिसमें उन्होंने बिरसा हरित ग्राम य़ोजना, नीलाम्बर पिताम्बर जल समृद्धि योजना इत्यादि के तहत होने वाले कार्यों की प्रगति का औचक निरीक्षण कर एक लिखित प्रतिवेदन विभाग को जल्द से जल्द भेजने का निर्देश दिया। साथ ही जिन जिलों से उक्त प्रतिवेदन अभी तक अप्राप्त है उन जिलों को भी यथाशीघ्र प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया।

वीसी में सचिव ने मनरेगा योजनाओं के तहत धरातल पर हो रहे कार्यों का ऑनलाइन परिणाम में भिन्नता होने पर श्रमिकों के बीच उक्त सभी योजनाओं के प्रति व्यापक जागरूकता फैलाने, उन्हें सभी योजनाओं के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ ही श्रमिकों की ऑन द स्पॉट सूचीकरण कर उन्हें रोजगार के साधनों से जोड़कर इस भिन्नता को पुनः सुधारने का निर्देश दिया।

वीसी में सचिव ने 0 मस्टर रोल की समस्या होने पर असंतोष जताया। इस संबंध में उन्होंने सभी उप विकास आयुक्त को अगले एक सप्ताह में प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित जिला स्तरीय टीम का गठन कर टीम के सदस्यों को कार्यप्रवृत्त कर उन्हें औचक निरीक्षण हेतु क्षेत्र भ्रमण पर भेजने का निर्देश दिया।

वीसी में सचिव ने सख्त निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत संचालित होने वाली योजनाओं में किसी भी परस्थिति में जेसीबी मशीनों का प्रयोग नहीं किया जाए। जेसीबी मशीनों के प्रयोग होने पर उक्त मशीन को जब्त कर मशीनधारक के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई किए जाने का भी निर्देश दिया गया। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि अब श्रमिकों को गैर सरकारी तथा नरेगा अंतर्गत कार्य करने के पूर्व अपने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को सूचित कर उनसे अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

वीसी में उन्होंने सभी उप विकास आयुक्त तथा प्रखंड विकास पादधिकारियों को साईट पर श्रमिकों द्वारा कार्य किए जाने के दौरान कुछ विशेष बातों का ख्याल रखने का निर्देश दिया। जिसमें उन्होंने सभी श्रमिकों द्वारा मास्क अथवा फेस कवर का उपयोग करने, कार्य के वक्त सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन करने तथा साईट पर श्रमिकों की स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए चिकितिसीय सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

वीसी में आराधना पटनायक ने मनरेगा योजना के तहत सभी जिलों से अबतक बेहद कम गड्ढे की खुदाई किए जाने पर असंतोष जताते हुए सभी जिलों को आगामी 15 जून तक युद्धस्तर पर गड्ढे खुदाई का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने टीसीबी योजना पर भी विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही।

वीसी में जिला मुख्यालय से उप विकास आयुक्त हरि कुमार केशरी, प्रशिक्षु आईएएस मनीष कुमार, एपीओ रजनीकांत, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, जेएसएलपीएस डीपीएम मनीषा सांचा, व अन्य उपस्थित थे।