गुमला: जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी, कल 17 केन्द्रों पर होगी परीक्षा

गुमला से बसंत गुप्ता की रिपोर्ट

गुमला: 19 सितंबर को झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा संयुक्त असैनिक सेवा (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के संचालन के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी चयनित परीक्षा केंद्रों में विद्यालय के प्राचार्य/ प्रधानाध्यापक को केंद्राधीक्षक बनाया गया है। इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों में सांख्यिकी दंडाधिकारी/ वरीय दंडाधिकारी/ पैट्रोलिंग मजिस्ट्रेट सह उड़नदस्ता दल की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा केंद्रों में परीक्षा प्रारंभ से लेकर अंत तक के लिए वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति तथा परीक्षा कंद्र के सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरे का संधारण किया गया है।

19 सितंबर को जिले के 17 परीक्षा केद्रों में दो पालियों में प्रारंभिक परीक्षा संपन्न होगी। प्रथम पाली 10 बजे पूर्वाह्न से 12 बजे अपराह्न तथा द्वितीय पाली 02 बजे अपराह्न से 04 बजे अपराह्न तक होगी। परीक्षा कंद्र में किसी भी अभ्यर्थी द्वारा मोबाईल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया गया है। साथ ही परीक्षा के स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संचालन के लिए परीक्षा की तिथि को परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर के परिधि में निषेधाज्ञा लागू किया गया है।

कोविड लक्षण वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र में अलग व्यवस्था

जेपीएससी द्वारा परीक्षा के गाईडलाईन में दिए गए निर्देश के अनुसार किसी परीक्षा केंद्र में कोई अभ्यर्थी में कोविड के लक्षण दिखाई देते हैं तो उनके परीक्षा में बैठने के लिए अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी। अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित नहीं करना है। सभी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों, वीक्षकों व परीक्षा संचालन से संबंधित कर्मियों की जाँच थर्मल स्कैनर से की जाएगी। प्रवेश द्वार पर ही सैनेटाईजेशन की व्यवस्था की गई है। साथ ही सभी लोगों को परीक्षा केंद्र में मास्क पहनकर आना अनिवार्य है।

निर्धारित परीक्षा केंद्र कुल 17, व अभ्यर्थियों की कुल संख्या 5680

01. राजकीय उच्च विद्यालय, करंजटोली गुमला – 192 परीक्षार्थी

02. डीएवी पब्लिक स्कूल, चंदाली गुमला – 528 परीक्षार्थी

03. लूथेरन उच्च विद्यालय लोहरदगा रोड गुमला – 216 परीक्षार्थी

04. डॉन बॉस्को स्कूल, सिसई रोड गुमला – 240 परीक्षार्थी

05. संत इग्नासियुस उच्च विद्यालय गुमला – 588 परीक्षार्थी

06. एस.एस बालिका उच्च विद्यालय गुमला – 240 परीक्षार्थी

07. एस.एस प्लस टू हाई स्कूल गुमला – 276 परीक्षार्थी

08. नॉट्र डैम विद्यालय पालकोट रोड गुमला – 336 परीक्षार्थी

09. सरस्वती विद्या मंदिर डीएसपी रोड गुमला – 180 परीक्षार्थी

10. संत पात्रिक उच्च विद्यालय सिसई रोड गुमला – 456 परीक्षार्थी

11. कार्तिक उराँव महाविद्यालय गुमला – 710 परीक्षार्थी

12. उर्सुलाईन कॉन्वेंट बालिका उच्च विद्यालय गुमला – 709 परीक्षार्थी

13. संत अन्ना उच्च विद्यालय, दाऊद नगर गुमला- 180 परीक्षार्थी

14. पॉलिटेक्निक कॉलेज लोहरदगा रोड गुमला- 200 परीक्षार्थी

15. एस.एस प्लस टू हाई स्कूल भरनो – 200 परीक्षार्थी

16. संत तुलसीदास प्लस टू उच्च विद्यालय सिसई – 212 परीक्षार्थी

17. माघी उच्च विद्यालय सिसई- 217 परीक्षार्थी

जेपीएससी की परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के गुमला आगमन की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जिले में संचालित होटल/ रेस्तरां/ लॉज/ धर्मशाला में कोविड-19 के नियमों का अनुपालन करते हुए अभ्यर्थियों के लिए यथोचित दर पर ठहराव के लिए निर्देश जारी किया गया है। साथ ही नगर परिषद द्वारा संचालित आश्रयगृह में भी अभ्यर्थियों को ठहराव की सुविधा दी गई है।