तम्बाकू छोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता

पाकुड़: स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध विषय पर पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। यह प्रतियोगिता 20 मई से 10 जून, 2021 तक ऑनलाइन/ डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जाएगा।हर वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भी उक्त दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा “तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध” विषय पर पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

यह प्रतियोगिता 20 मई से 10 जून, 2021 तक ऑनलाइन/ डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जाना है। इसके लिए जिले के कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। उक्त बात की जानकारी तम्बाकू नियंत्रण के जिला नोडल पदाधिकारी डॉक्टर एस.के. झा ने दिया। उन्होंने बताया कि सभी प्रविष्टियां चार्ट पेपर में ntcppakur@gmail.com/व्हाट्सएप नंबर 7870941526 पर नाम, पता क्लास, मोबाइल नंबर एवं विद्यालय के नाम के साथ प्रविष्टि पर दर्शाते हुए प्रेषित की जानी है जो 20 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए।

साथ ही स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की समाप्ति के पश्चात विभाग की ओर से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय तीन लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही 10 प्रतिभागियों को विभाग की ओर से सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। ज्ञातव्य हो कि हर साल विश्व तम्बाकू निषेध दिवस एक थीम के अनुसार मनाया जाता है। तम्बाकू निषेध दिवस 2021 की (Theam)– “Commite to quit” (तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध) साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तम्बाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मृत्युदर में वृद्धि को देखते हुए इसे एक महामारी माना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *