मजदूरों को 6 माह तक भोजन सामग्री दे हेमंत सरकार : झानद

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला: झारखंड नवनिर्माण दल केंद्रीय समिति के आह्वान पर एक मई मजदूर दिवस पर कोरोना महामारी लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित गरीब मजदूरों के लिए झारखंड नवनिर्माण दल के केंद्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर रामनारायण भगत अपने रांची स्थित आवास में व झानद के संयोजक विजय सिंह अपने घाघरा स्थित आवास में तथा झारखंड नवनिर्माण दल केंद्रीय समिति के दर्जनों पदाधिकारीगण 2 घंटे का सांकेतिक उपवास रखकर झारखंड के मुख्यमंत्री को ट्वीट कर 3 सूत्रीय मांग पत्र सौंप त्वरित कार्रवाई का आग्रह किया है । विदित हो कि मजदूर दिवस पर लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों व मजदूरों के लिए इन तीन मांगो को ट्विटर के माध्यम से झारखंड नवनिर्माण दल के दर्जनों पदाधिकारी गण अपने अपने आवास में 2 घंटे का उपवास रखकर मजदूर हित की मांगों को मुख्यमंत्री को भेजा जो इस प्रकार है :

1. गांव व पंचायतों में बने स्वास्थ्य उपकेंद्रों में कोरोना का इलाज की व्यवस्था करने तथा गरीब मजदूरों के लिए 6 माह का भोजन सामग्री उपलब्ध कराते हुए अविलंब आर्थिक सहयोग देने की योजना बनाई जाए ।

2. सभी तरह के मजदूरों को सालों भर रोजगार व उचित मजदूरी समय पर देने की गारंटी हो ।

3. 2019 से 2020 व अब तक मनरेगा तथा अन्य योजना से मजदूरों को दिया गया काम की सूची ग्राम वार ( राज्यभर के ) पंचायत भवन में सटवाकर मजदूरों को उपलब्ध कराई गई काम को सार्वजनिक करने की मांग मुख्य रूप से शामिल है ।

गुमला जिला में झारखंड नवनिर्माण दल के संयोजक विजय सिंह के अलावे जिले के तीनों अनुमंडल क्षेत्र में झारखंड नवनिर्माण दल के वरिष्ठ नेता गण मजदूर हित की मांगों के समर्थन में उपवास पर बैठे । उपवास पर बैठने वालों में झानद के केंद्रीय सदस्य प्रकाश उराँव अपने चिंगरी नवाटोली स्थित गांव में बैठे , वहीं झानद के मजदूर यूनियन के जिला प्रभारी शंकर उरांव अपने गुमला स्थित पबया गांव में व बिशुनपुर प्रखंड में प्रखंड प्रभारी रामप्यार तुरी , चैनपुर अनुमंडल क्षेत्र में फबयानुस सारस व भूषण सिंह , बसिया अनुमंडल के पालकोट अंबाटोली में पूरन सिंह व सिसई प्रखंड में मंगरा उरांव ने मुख्य रूप से उपवास पर बैठे थे ।