इफिको ठेका श्रमिकों ने अपनी मांगों को लेकर किया धरना प्रदर्शन

रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट

रामगढ : रामगढ़ के इफको प्लांट में कार्यरत ठेका श्रमिकों ने शनिवार को सुबह 10:00 बजे से लेकर 1:00 बजे तक इफिको डीजीएम ओफीस के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया ।ठेका श्रमिकों की मुख्य मांग है कि ठेका श्रमिकों का इफिको भविष्य निधि का कटौती राशि इफिको भविष्य निधि ट्रस्ट के जमा होता था । लेकिन वर्ष 2015 से सभी ठेका श्रमिकों को इफिको भविष्य निधि ट्रस्ट अलग कर दिया गया है। ठेका श्रमिकों का कटौती राशि आज भी इसको भविष्य निधि ट्रस्ट में पड़ा हुआ है जिसका ब्याज भी नहीं मिल रहा है ना ही मुसीबत के समय कोई भी ठेका श्रमिक उक्त राशि निकाल सकता है ।और जो ठेका श्रमिक सेवानिवृत्त भी हो गए हैं उनका पेंशन भी नहीं मिल रहा है हम सभी ठेका श्रमिक अनेकों बार इफिको प्रबंधन एवं भविष्य निधि ट्रस्ट के सदस्य से मिले ।लेकिन आश्वासन के सिवा कुछ भी नहीं हुआ। अब ठेका श्रमिकों का पैसा स्थानांतरण के लिए एक इफिको भविष्य निधि ट्रस्ट द्वारा एक कमेटी बनाई गई है ।लेकिन आज तक एक भी ठेका श्रमिकों का पैसा स्थानांतरण नहीं हुआ है।

प्रदर्शन के बाद प्रबंधन के द्वारा वार्ता किया गया।इस वार्ता में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एस आर यू इफिको मरार डीजीएम मदन मोहन वर्मा के साथ मजदूरों का वार्ता हुआ वार्ता में एम एम वर्मा ने कहा कि जल्द ही पीएफ ट्रस्ट का पैसा जो प्लांट में रुका हुआ है उसे जल्द से जल्द रांची पीएफ कार्यालय ट्रांसफर कर दिया जाएगा ।

इस अवसर पर महेश प्रजापति, महेश यादव, कैलाश प्रजापति, राजकिशोर महतो, प्रकाश महतो, सुधीर महतो, लखीचरण कुम्हार, अभी राम चौरसिया, सहदेव कुशवाहा, मुन्सी महतो, अनिल पंडित, विशाल कुमार, अनिल सिंह, परबतिया देवी, कुसमी देवी, लाखों देवी, पूर्णी देवी, आदि सैकड़ों मजदूर उपस्थित थे।