रामगढ़ जिले में धूमधाम के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

■ उपायुक्त ने किया ध्वजारोहण

■ कार्यक्रम का किया गया सीधा प्रसारण।

*■ कोरोना वारियर्स को किया गया सम्मानित

रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट
रामगढ़: रविवार को जिले में देश का 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों के आयोजन पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए गाइडलाइन का विशेष रुप से पालन किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम स्थल सिदो कान्हो मैदान रामगढ़ में उपायुक्त माधवी मिश्रा ने 9:05 बजे ध्वजारोहण किया।

*इसके पूर्व उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित परेड का निरीक्षण किया गया। लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने सबसे पूर्व स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस अधीक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त समस्त जनप्रतिनिधि गण, मीडिया बंधुओं सहित सभी जिले वासियों को 75वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि आज के दिन ही हमारे देश को वर्षों की गुलामी के बाद आजादी मिली थी। 15 अगस्त के दिन हम अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों , जिनके अथक प्रयास एवं बलिदन से हमें आजादी मिली, को नमन करते हैं । यह राष्ट्रीय पर्व पूरे भारतवर्ष में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । इस वर्ष कोरोना वैश्विक महामारी फैली हुई है लेकिन फिर भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर हम सभी के उत्साह में कोई कमी नहीं है। आज हमारा देश प्रतिदिन प्रगति के पथ पर अग्रसर है और हमारी सरकार भय , भूख एवं भ्रष्टाचारमुक्त समाज के निर्माण तथा देश के चहुँमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पित है।भारत विकास के सभी मानकों में विस्तार एवं विकास कर रहा है । अपने रामगढ़ जिले में विकास कार्यों के बारे में मैं बताना चाहूँगी कि यहाँ की जनता के सकारात्मक सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा अनेकों विकास कार्य किये जा रहे हैं ।

*सरकार की महत्वकाँक्षी योजना मनरेगा के तहत जिले में वित्तीय वर्ष – 2021-22 में अबतक कुल 30907 परिवारों को 958355 सृजित मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया गया है जिसमें , महिलाओं की भागीदारी 43.46 प्रतिशत है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत जिले में कुल 652 एकड़ में 802 आम बागवानी की योजनाएँ संचालित की जा रही है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत् वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक रामगढ़ जिले में अबतक कुल 13020 आवास लाभुकों को दिया गया है । वर्तमान में आवास प्लस के माध्यम से लगभग 5547 लाभुकों के आवास स्वीकृत कर कार्य किया जा रहा है । बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक कुल 870 आवास लाभुकों को दिया गया है ।

JSLPS के तहत् रामगढ़ जिला के 06 प्रखण्डों में 7164 समूहों का गठन किया गया है , जिसमें से 6932 समूहों का बैंकों के बचत खाता भी खुलवाया गया है । 348 समूहों को 88.75 लाख CIF की राशि प्रदान की गयी है । साथ ही , 274 समूहों को 41.10 लाख चक्रिय निधि की राशि प्रदान की गयी है । इस वित्तीय वर्ष में कुल 558 समूहों को बैंक से लिंकेज कराया गया है , जिसकी कुल राशि 10.18 करोड़ है ।

आपूर्ति विभाग द्वारा जिले के विभिन्न प्रखण्डों में 09 दाल – भात केन्द्र का संचालन किया जा रहा है । जिसमें लोगों को 5 रूपये प्रति थाली की दर से खाना उपलब्ध कराया जा रहा है । झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् कुल 12813 लाभुकों का राशन कार्ड बनाया गया है । प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् कुल 103795 लोगों को मुफ्त गैस एवं चुल्हा उपलब्ध कराया गया है।आत्मनिर्भर भारत के तहत् प्रवासी मजूदरों एवं गैर NFSA लाभुकों के बीच 10 किलोग्राम चावल एवं चना निशुल्क वितरण किया गया है । COVID – 19 के कारण आपातकालीन परिस्थिति हेतु दूर – दराज वाले कई जगहों पर जहाँ तत्काल बना – बनाया भोजन दिया जाना संभव नहीं हो , वहाँ दो किलोग्राम चुड़ा , आधा किलोग्राम गुड़ एवं आधा किलोग्राम चना का एक आकस्मिक राहत पैकेट का वितरण कराया गया है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत् राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से अच्छादित PHH & AAY लाभुक परिवारों को प्रति सदस्य 03 किलोग्राम चावल एवं 2 किलोग्राम गेहूँ का वितरण मुफ्त में किया जा रहा है ।

वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण विद्यालयों में पठन – पाठन का कार्य बन्द है । ऐसे में बच्चों को घर पर ही शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग , झारखण्ड के DIGISATH एवं जिला प्रशासन के YouTube Channel Lockdown E – Pathshala DC Ramgarh के माध्यम से बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दी जा रही है । जिले के सभी सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में बच्चों को निशुल्क पाठ्य – पुस्तक उपलब्ध कराया जा रहा है । हमारा प्रयास है कि लॉकडाउन में बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो ।

कृषि विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज विनिमय एवं वितरण योजना के तहत् जिले में कुल 1213.38 क्वींटल धान एवं अन्य खरीफ फसलों के बीज अनुमोदित दर पर 4581 कृषकों के बीच वितरण किया गया । 3196 किसानों के बीच Soil Heath Card का वितरण किया गया है । किसान क्रेडिट कार्ड अन्तर्गत 1645 किसानों को कुल 3.95 करोड प्राप्त हुआ । PM – KISHAN के तहत् जिले के कुल 55297 किसानों का जोड़ा गया है ।

मत्स्य विभाग द्वारा 310 प्रशिक्षित मत्स्य बीज उत्पादकों को 90 प्रतिशत अनुदान पर मत्स्य स्पॉन तथा 310 लाभुक बीज उत्पादकों को मत्स्य फीड एवं जाल उपलब्ध कराया गया है । साथ ही , 5 मत्स्यजीवी सहयोग समितियों को अनुदान पर नाव उपलब्ध कराया गया है । इसके अतिरिक्ति 40 केज मत्स्य पालकों को 75 प्रतिशत अनुदान पर लाईफ जैकेट दीया गया है । 3 मस्त्य कृषकों को पुरस्कृत भी किया गया है ।

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम अन्तर्गत विभिन्न पेंशन योजनाओं में अहर्ता प्राप्त लाभुकों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 56182 के विरूद्ध कुल 49466 लाभुकों को लाभान्वित किया जा रहा है । सभी लाभुकों को 1000 रूपये प्रतिमाह की दर से भुगतान किया जा रहा है।

समाज कल्याण के तहत् कोरोना महामारी को देखते हुए गर्भवती महिलाओं , धात्री महिलाओं तथा 0-6 वर्ष के बच्चों को घर पर ही पोषाहार उपलब्ध कराया जा रहा है । कन्यादान योजना अन्तर्गत 85 लाभुकों को 25,50,000.00 तथा मुख्यमंत्री सुकन्या योजना अन्तर्गत 345 लाभुकों को 17,25,000.00 रूपये का भुगतान किया गया है । COVID – 19 में एकल माता के बच्चों एवं अनाथ 13 बच्चों को लाभान्वित किया गया है । साथ ही , पूर्व एकल अनाथ एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित 42 बच्चों को लाभान्वित किया गया है ।

कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृति योजना के तहत् कुल 44222 छात्र – छात्राओं के बीच कुल 12.25 करोड रूपये PFMS के माध्यम से भुगतान किये गये । साथ ही , चिकित्सा अनुदान के तहत् 275 बीमार व्यक्तियों के बीच कुल 11,63,000.00 रूपये बैंक खाता में भुगतान किया गया है ।

श्रम विभाग द्वारा झारखण्ड असंगठित कर्मकार सुरक्षा योजना के तहत् 33625 , प्रवासी मजदूर अधिनियम 1979 के तहत् 417 तथा झारखण्ड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड 45106 श्रमिकों का निबंधन किया गया है । वहीं मातृत्व प्रसुविधा योजना के तहत् 70 निबंधित कामगारों को कुल 10,50,000 रूपये से लाभान्वित किया गया है ।

झारखण्ड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तहत् रामगढ़ जिले के 2882 युवक – युवतियों का विभिन्न ट्रेड में कौशल प्रशिक्षण दिया गया , जिसमें से 1424 को राज्य एवं देश के विभिन्न निजी क्षेत्र की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराया गया ।

*रामगढ़ जिले में District Mineral Fund के तहत् जिले में आधारभूत संरचनाएँ , ग्रामीण पेयजलापूर्ति , रोजगार सृजन , शिक्षा , स्वास्थ्य , पर्यटन इत्यादि प्रक्षेत्रों में कई विकास के कार्य किये जा रहे है । सम्पूर्ण रामगढ़ जिला को पाईप लाईन पेयजलापूर्ति योजना से अच्छादित करने के लिए कुल 657 करोड़ रूपये की 27 मुख्यमंत्री ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गयी है ।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में आम जनों के बेहतर ईलाज के लिए जिले के 07 सरकारी एवं 17 निजी अस्पतालों में अतिरक्ति बेड एवं ऑक्सीजन की व्यवस्था कर ईलाज कराया गया । जिलान्तर्गत अब तक कोरोना पॉजीटिव पाये गये 13898 मामलो में से 13694 मरीजों का ईलाज कर कोरोना मुक्त करते हुए घर भेज दिया गया है । वर्तमान में 09 का ईलाज किया जा रहा है । साथ ही , जिलान्तर्गत कुल 329804 लोगों को कोरोना का टीकाकारण किया जा चुका है । आप सबों से अपील है कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करायें । कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी के लिए जिले के सदर अस्पताल , ट्रॉमा सेन्टर , सी 0 सी 0 एल 0 अस्पताल नईसराय में ऑक्सीजन प्लांट का अधिष्ठापन किया जा रहा है । बच्चों की चिकित्सा की संभाव्यता को देखते हुए अलग से शिशु वार्ड की स्थापना कर 20 ऑक्सीजन सर्पोटेड बेड की व्यवस्था की गई है । साथ ही , सदर अस्पताल , रामगढ़ में 35 एवं ट्रामा सेंटर में 28 अतिरिक्त बेड ऑक्सीजन सर्पोट एवं वेंटीलेटर सहित की व्यवस्था की गई है। आप सबों से अपील है कि कोविड बचाव अनुकूल व्यवहार जैसे कि सामाजिक दूरी , हाथों की नियमित धुलाई , मास्क का प्रयोग इत्यादि जरूर करते रहे ताकि हम सभी मिलकर इस महामारी पर विजय प्राप्त कर सके । अंत में मैं इतना ही कहना चाहूँगी कि सरकार प्रयत्नशील है , जिला प्रशासन अपने कर्तव्य – पथ पर अग्रसर है किन्तु समग्र विकास के लिए शांति एवं सुव्यवस्था के साथ – साथ जन सहयोग भी अपेक्षित है। आईये स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर पर हम सभी मिलकर राष्ट्र की एकता एवं अखण्डता बनाये रखने का प्रण लेते है ।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कोरोना काल मे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जिले के अलग-अलग विभागों/एजेंसियो आदि से कोरोना वारियर्स को उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानी की अश्रिता को भी शाल देकर उपायुक्त एवं पुलिस अद्गीक्षक द्वारा सम्मानित किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सिदो कान्हू मैदान में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय एवं गांधी स्मारक उच्च विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा बैंड प्रस्तुति दी गई।

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त श्री माधवी मिश्रा के निर्देश पर जिला जनसंपर्क कार्यालय रामगढ़ द्वारा लॉक डाउन ई पाठशाला डीसी रामगढ़ के यूट्यूब चैनल पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सिदो कान्हू मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।
मौके पर उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा अनुमंडल पदाधिकारी जावेद हुसैन एनडीसी आबिद हुसैन कार्यपालक दंडाधिकारी राहुल कुमार सहित जिले के तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे