ग्रामीण विकास विभाग की पहल: कोरोना की रोकथाम को लेकर सोशल ऑडिट यूनिट को वर्चअल दिया गया प्रशिक्षण

जामताड़ा: ग्रामीण विकास विभाग के पहल पर सोशल ऑडिट यूनिट के माध्यम से कोविड-19 महामारी के चलते बड़े रहे संक्रमित मरीजों को देखते हुए ग्रामीण स्तर पर लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए आज जामताड़ा जिले के कर्माटांड़ और नारायणपुर प्रखंड के CSO साथियों सोशल ऑडिट यूनिट के संसाधन व्यक्तियों स्वयं सहायता समूह की लीडर महिलाओं मजदूर मंच एवं ग्राम निगरानी समिति के सदस्य को ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया.
प्रशिक्षण के विषय वस्तु एवं उद्देश्य के बारे में ग्राम विकास विभाग सोशल ऑडिट यूनिट झारखंड के निर्देशक गुरजीत सिंह ने जानकारी दी और कहा कि वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. इसे रोकने के लिए जागरुकता जरूरी है और सोशल ऑडिट यूनिट से जुड़े हर व्यक्ति को आगे आना होगा और करो ना रोकथाम में अपनी भूमिका निभाना होगा.
ग्राम विकास विभाग सोशल ऑडिट यूनिट के राज्य प्रतिनिधि अमृत राज ने टीकाकरण को लेकर व्याप्त भारतीयों पर चर्चा करते हुए बताया कि टीका लेने के बाद अगर हल्की सी बुखार आती है. बेचैनी होती है या इंजेक्शन सर दर्द होता है, तो घबराना नहीं यह आम बात है और संकेत है कि टीका अपना काम कर रहा है उन्होंने कहा कि लोगों को टीका के लिए प्रोत्साहित करें.
कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग एन आर एच एम के डी पी सी विपिन कुमार ने कोविड-19 के संबंध में जानकारी गहन जांच saroj टीकाकरण एवं बचाव के बारे में जानकारी और सुझाव दिए साथ ही प्रतिभागियों के सवालों का जवाब देते हुए उनकी टीकाकरण से संबंधित हर तरह की परेशानी को दूर करने का उपाय बताया. ग्रामीण लोगों को विश्वास में ले तभी व टीकाकरण को समर्थन करेंगे टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करके स्वस्थ संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न का जवाब ले सकते हैं एन आर एच एम के बलदेव मरांडी ने कोविड-19 के संबंध में बताया कि इसके लिए सैया दीदी की टीम को गहन जांच सर्वे में लगाया जा रहा है इससे गांव गांव में कोरोना सेंटर इन व्यक्तियों का पता लगाएं लगाया जा सके और समय पर उनका इलाज हो सके उन्होंने किन किन परिस्थितियों में कोरोना का टीका नहीं लेना चाहिए इसकी जानकारी दी
डी आर पी मनोरंजन वर्मा ने कोविड-19 कैसे होता है इसके लक्षण और इससे रोकथाम के उपाय होम आइसोलेशन मार्क्स की अनिवार्यता एवं सामाजिक दूरी पर विस्तृत जानकारी दी.
कार्यक्रम में उपस्थित लोग दीप संस्था के सचिव प्रदीप राय ने कहा कि कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है उन्होंने इस तरह के ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग में सोशल ऑडिट यूनिट की सराहना की और जागरूकता कार्य में सहयोग करने का वचन दिया
मीटिंग में डीआरपी पंचम प्रसाद वर्मा, बी आर पी एफ सी बाबूमणि मंडल पंकज कुमार झा, जीवन नंदी पप्पू कुमार मंडल ,सरोज यादव अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *