जिला व प्रखण्ड स्तर के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव चलाने का दिया निर्देश

वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग, सर्वेक्षण के कार्य को बढ़ाने की आवश्यकता, बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों का करें कोरोना जांच

जिन्होंने अपना पहला टीका लगवा लिया है वो अपना दूसरा डोज अवश्य लगवाए।

पाकुड़: जिले में कोविड संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए एसपी व डीडीसी ने गुरुवार देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और थाना प्रभारियों से अपने अपने क्षेत्र में इसकी स्थितियों का जायजा लिया।

पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल ने सभी अधिकारियों को निदेश दिया कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को अगले आदेश तक के लिए 3 जून तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोगों को और भी ज्यादा सचेत और सतर्क रहने की आवश्यकता है। सरकार के आदेशों का अगर उल्लंघन होता है तो वे इसको सख्ती के साथ निबटें। इस दौरान यदि किसी भी तरह के जुलूस, सभा या धार्मिक सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन होता है और स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के नियमों की अनदेखी की जाती है तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष दोनों रूप से भागीदार लोगों पर आपदा प्रबंधन एक्ट के नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को चेकपोस्ट पर और सख्ती करने का निदेश दिया।

 

उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम के अलावा कोविड वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग, सभी बीडीओ, सीओ एवं एमओआईसी को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही।

डीडीसी ने सभी प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता हेतु प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। साथ ही जनप्रतिनिधियों व समाज के प्रबुद्ध नागरिकों का सहयोग अपेक्षित है। इसमें सखी मण्डल की दीदियों द्वारा भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
इस दौरान जिले में हो रहे टीकाकरण कार्य एवं टेस्टिंग के सम्बंध में विस्तार से चर्चा की। तथा कोविड-19 45+ वैक्सिनेशन में बेहतर प्रदर्शन करने तथा टेस्टिंग की गति को और बेहतर करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मौके पर बताया गया कि वैक्सिनेशन को लेकर ग्रामीण स्तर पर लोगों को व्यापक तौर पर जागरूक करें। निर्देशित किया गया कि लोगों को उचित जानकारियां प्रेषित करते हुए उन्हें टीका के महत्व से अवगत कराया जाय। डीडीसी ने सभी बीडीओ से स्वास्थ्य सर्वेक्षण टीम के गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और टेस्टिंग बढाने को लेकर सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में आईटीडीए निर्देशक मो० शाहिद अख्तर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ० चंदन, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी थाना प्रभारी व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *