सड़क पर बने बड़े-बड़े गड्ढे कर रहे दुर्घटनाओं को आमंत्रित

– बिशनपुर-बर्दभड़ा मुख्य मार्ग की जर्जर स्थिति होती जा रही है जानलेवा
जावेद अख्तर की रिपोर्ट
हनवारा: महागामा प्रखण्ड अंतर्गत बर्दभड़ा-बिशनपुर गांव की मुख्य सड़क पर जगह जगह बना गड्ढा दुर्घटना को आमंत्रित कर रहा है।सड़क पर बने गड्ढे से राहगीरों को काफी परेशानी उठानी पड रही है, परंतु इसे देखने वाला कोई नहीं है।
उक्त सड़क पर प्रतिदिन सैकडों गाडियां भी चलती है।गाड़ी गड्ढे में जाने के बाद झुक जाती हैं।बड़ी सावधानी के साथ गड्ढे को पार कर पाते हैं। सड़क पर गड्ढों की भरमार रहने के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ज्ञात हो कि बर्दभड़ा- बिशनपुर सड़क इलाके के लोगों के लिए मुख्य मार्ग है। इस कारण दर्जनों गावों के लोगों का इधर से आना जाना लगा रहता है। लोगों को मुख्य बाजार हनवारा भी इधर से ही जाना पड़ता है।चौक पर पहुंचने के लिये लोगों को काफी परेशानी होती हैं।स्थानीय लोगों की मानें तो प्रतिदिन उक्त गड्ढे में कोई ना कोई गिर ही जाता है। जब बारिश होती हैं तो गड्ढे में पानी भर जाता है जिससे गड्ढा नजर नहीं आता है और दोपहिया वाहन चालक गिर पड़ते हैं।
विगत एक सप्ताह से मोटरसाइकिल से गिरने की ऐसी दर्जनों घटनाएं घट चुकी हैं। कई लोगों को काफी चोटें भी आई थी। बड़ी घटनाएँ होने से बच गई थी।अगर कोई अनजान मुसाफ़िर इधर से आते हैं तो उसको गड्ढे का पता नहीं चलता है और वह दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।ग्रामीण उमेश कुमार सिंह, विभाष पासवान, फरीद, इब्राहिम जयकांत सिंह, ,शम्भू ठाकुर,सत्तार अहमद, अज़हर आलम आदि का कहना है कि लाखों की लागत से बनाया गया सड़क सिर्फ गड्ढे होने से बेकार साबित हो रहा है। यह गड्ढा संवेदक करुणा कुमारी की लापरवाही बरतने के चलते छूटा हुआ है। हालांकि इसके लिए विभाग संवेदक से ज्यादा कसूरवार है।सड़क बनाते समय ठेकदार को गड्ढा भरने के लिए बोला गया था लेकिन टालमटोल कर सड़क पर गड्ढा छोड़ कर चल दिए। विभाग ने संवेदक पर दबाव बनाना मुनासिब नहीं समझा।ग्रामीणों का कहना है कि खासकर एम्बुलेंस से
गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने में ज्यादा परेशानी होती हैं।सड़क पर यह गड्ढा खतरे से खाली नहीं हैं।ग्रामीणों ने वर्तमान महागामा विधायक दीपिका पाण्डे सिंह से सड़क पर बने गड्ढे की मरम्मत कराने मांग की है।