संपर्क चेन जोड़ना जरूरी कुल 85 सेंसर साइट पर कल चलाया जाएगा टीकाकरण अभियान

बोकारो से जय सिन्हा

बोकारो : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरा विश्व प्रभावित है। कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने तथा बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर जिले में टीकाकरण अभियान जोर शोर से जारी है। इसके लिए जिले में 85 सेंसर साइट पर कल दिनांक 12 जून, 2021 को टीकाकरण किया जाएगा। उक्त सभी सेंसर साइट पर 18 वर्ष से 44 वर्ष एवं 45 वर्ष से ऊपर वाले सभी नागरिकों को टीकाकरण किया जाएगा।
उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत कल दिनांक 12 जून 2021 को जिला अंतर्गत 85 सेंसर साइट पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें जिसमें कोविशील्ड का 74 सेंसर साइट एवं कोवैक्सिंन का 11 सेंसर साइट बनाया गया है। साथ ही उक्त सभी साइटों पर 18 से 44 एवं 45 वर्ष से ऊपर वाले सभी नागरिकों को टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के लोग कोविल पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के उपरांत ही संबंधित सेंसर साइट पर आकर अपना टीकाकरण सकते हैं।

उपायुक्त राजेश सिंह ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 45 वर्ष से 60 वर्ष के सभी लाभार्थियों एवं 18 वर्ष से 44 वर्ष वाले लाभार्थियों के लिए चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर अपना कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करें। साथ ही आमजनों से बेझिझक, बेफिक्र एवं निर्भीक होकर टीका लगाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कोविड का टीका पूरी तरह से सुरक्षित व कारगर है। टीके के प्रति फैलने वाली भ्रांतियों पर भरोसा न करें। कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण है, इसलिए अपने साथ-साथ अपने परिवार जनों, मित्रों, आसपास रहने वाले लोगों एवं आमजनों को टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित करें।

जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते फैलाव को नियंत्रित करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के उद्देश्य से उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने जिलेवासियों से अपील किया कि सर्दी, खांसी, बुखार अथवा कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर अविलंब अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना कोविड जाँच कराये तथा खुद को सेल्फ़ आइसोलेट करने की अपील की ताकि संक्रमण दूसरों तक नहीं पहुंचे। इस संबंध में उन्होंने कहा कि कोविड जाँच से न घबराएं, कोरोना संक्रमण से बचाव के निमित कोविड जाँच बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का उत्परिवर्तित उपभेद (म्यूटेटेड स्ट्रेन) ज्यादा संक्रामक है। इससे बचाव के लिए समय पर कोरोना जाँच कराना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही कोरोना के लक्षण दिखने पर स्वयं को अन्य स्वस्थ व्यक्तियों से आईसोलेट करते हुए अपने घर पर ही रहकर स्वास्थ्य लाभ ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *