जंगल बचाना पुण्य का कार्य है : झानद

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला: झारखंड नवनिर्माण दल के तत्वाधान में उजड़ते जंगल के बचाव के लिए बनारी व आदर रेंज एरिया के प्रबुद्ध लोगों की आवश्यक बैठक बिशुनपुर ब्लॉक के पास देर शाम तक 13 मार्च 2021 को धर्मपाल उरांव की अध्यक्षता में संपन्न हुई । बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित झारखंड नवनिर्माण दल के संयोजक विजय सिंह ने कहा कि तेजी से कटते जंगल चिंता का विषय है इसलिए झारखंड नवनिर्माण दल ने पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को संगठित कर वन विभाग को दुरुस्त करते हुए लकड़ी तस्करों द्वारा बहुत तेजी से कटते सखुआ पेड़ एवं जंगल में जागरूकता के अभाव में लोगों के द्वारा आग लगाने पर रोक के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने का कार्यक्रम बनाया है ।
श्री सिंह ने इस अभियान में ग्रामीणों को हर तरह से मदद करने की अपील करते हुए कहा है कि जंगल बचाना पुण्य का कार्य है जिससे सभी को मिलकर सफल बनाना है ।
बैठक में बनारी , आदर व लपसर नाका पूरी तरह दुरुस्त नहीं होने की वजह से लकड़ी काटकर लकड़ी माफियाओं द्वारा बेरोकटोक ले जाया जा रहा है , जिसपर आक्रोश व्यक्त करते हुए गुमला व लोहरदगा के डीएफओ से मिलकर युद्ध स्तर पर अभियान चलाने का निर्णय लिया गया ।साथ ही कई वन क्षेत्र डिवीजन को मिलाकर 18 अप्रैल 2021 को होने वाली गुमला में जंगल बचाओ अभियान समिति का सम्मेलन में बनारी व आदर रेंज से भी सैकड़ों की संख्या में भाग लेने के अलावे कई निर्णय लिए गए हैं ।
बैठक में प्रकाश उरांव , बिरिजनिया मिंज , गंदुर विरिजिया , विष्णु उराँव , बाबूराम खेरवार , ननकू खेरवार , प्राकृतिक उराँव , मंगरु उराँव , सुलैय उराँव , तूरिया उराँव , तेतरु भगत , सुखराम पहान , फूलदेव विरिजिया , धर्मेश असुर मुख्य रूप से भाग लिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *