झारखंड बहुत अच्छा काम हो रहा है : उमेश शुक्ला

रांची:  आज राष्ट्रीय न्यास, नई दिल्ली द्वारा राज्य स्तरीय पंजीकृत संस्थाओं तथा दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाले स्वयंसेवी संस्थाओं की ऑनलाइन बैठक आयोजित किया गया। राष्ट्रीय न्यास कार्यक्रम निदेशक उमेश कुमार शुक्ला ने राष्ट्रीय न्यास द्वारा चलाये जा रहे स्कीमों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया तथा दीपशिखा की प्रशंसा की उन्होने बताया कि झारखंड बहुत अच्छा काम हो रहा है अन्य राज्यों को इससे सीख लेने की जरूरत है।
राष्ट्रीय न्यास के स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रमोद कुमार ने राज्य में चलाए जा रहे योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा किये तथा निरामया स्कीम तथा कानूनी संरक्षकता की महत्ता पर अपने विचार व्यक्त किये। मीटिंग में झारखंड के 45 संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

शुक्ला जी ने कहा कि नेशनल ट्रस्ट के द्वारा संचालित 10 योजनाओं का संचालन दिव्यांग जनों के लिए किया जाता है परंतु प्रचार प्रसार एवं जागरूकता के अभाव में हमारे दिव्यांग जन इसका लाभ नही ले पाते है सरकार की सोच है कि सुदूर ग्रामीण इलाकों में जीवन बसर करने वाले दिव्यांग जन एवं उनके अभिभावक योजनाओं से अवगत हो और योजनाओं का लाभ उठाकर अपने आप को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे आये। संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने स्कीम के क्रियान्वयन में आनेवाली परेशानीयों से राष्ट्रीय न्यास को अवगत कराया।
संस्थाओं के सहयोग से ज्यादा से ज्यादा हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ दिव्यांग जनों को दिलाया जा सके इस इंश्योरेंस के माध्यम से कोविद 19 के तहत बीमारी से ग्रसित सभी लाभुकों को इसका लाभ दिलाए जाने की सुविधाओं की जानकारी आम लोगो तक पहुचाने की आवश्यकता है

मीटिंग में डॉ अल्का निजामी ने सुझाव दिया कि योजनाओं को वीडियो के माध्यम से प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता है समाज कल्याण विभाग झारखंड सरकार से राजेश्वर नाथ आलोक, उप सचिव ने SLCC की बैठक जल्द करने का सुझाव दिया। विवेक कुमार सिंह, कोऑपरेटिव ऑफिसर ने जिला स्तर पर गठित LLC तथा DLC को एक साथ लाने का सुझाव दिया ।

नवनीत कुमार उप निदेशक राष्ट्रीय न्यास ने बताया कि कोई समस्या हो तो हमारे कार्यक्रम से सम्पर्क कर सकते है जिससे योजनाओं का लाभ दिव्यांग जनों को मिल सके। राष्ट्रीय न्यास के बोर्ड मेंबर डॉ आशीष कुमार ने निरामया, पंजीकरण तथा कानूनी संरक्षक के विषय में चर्चा कियेइस कार्यक्रम में अभिभावक संघ कोशिश से दीपा चौधरी,जीवन संस्थान से अनिल कुमार सिंह, पी. बाबू राव , भविष्य किरण से संजीव कुमार झा पहला कदम से नीता अग्रवाल , अनंजय कुमार, पोवेल कुमार,पुष्पा पांडे, बबलू कुमार,संदीप कुमार सहित अनेको अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *