जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने की आपूर्ति विभाग की बैठक 

गढ़वा से नित्यानंद दूबे की रिपोर्ट

गढ़वा : गुरुवार को अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी की अध्यक्षता में आपूर्ति शाखा की बैठक संपन्न हुई।
बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने मुख्य रूप से महत्वपूर्ण बिंदुओं यथा लाभुकों के आधार सीडिंग से संबंधित कार्य को पूर्ण करना, आत्मनिर्भर भारत योजना और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, राशन कार्ड समरूपता व धान अधिप्राप्ति केंद्र समेत अन्य बिंदुओं पर क्रमवार चर्चा की।

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व एम.ओ. को झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ग्रीन कार्ड की फाइनल लिस्ट 10 दिसंबर तक जिला पूर्ति कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप लाभुकों की डेढ गुनी सूची तैयार करने व उसकी ऑनलाइन एंट्री कराने की बात कही। बैठक में उन्होंने आधार सीडिंग पर चर्चा करते हुए कहा कि जिन लाभुकों का राशन कार्ड आधार कार्ड से नहीं जुड़ा है, उनको चिन्हित करते हुए उसकी आधार सीडिंग अगले 10 दिनों में करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रखंड आगामी 10 दिनों में 1000 सदस्यों की आधार सीडिंग करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से उनके संबंधित क्षेत्रातर्गत गोदाम में शेष बचे चना दाल स्टॉक की जानकारी असिस्टेंट गोदाम मैनेजर से लेने की बात कहीं तथा इससे संबंधित रिपोर्ट जिला आपूर्ति कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आहार पोर्टल की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का 3 माह क्रमशः अप्रैल से जून तक विवरण जिन प्रखंडों के द्वारा पोर्टल में प्रविष्ट नहीं किया गया है, उसकी मात्रा की ऑनलाइन एंट्री पूर्ण करने का निर्देश जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने दिया साथ ही उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को इससे संबंधित एंट्री प्रतिदिन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत भी माह अप्रैल एवं मई का खाद्यान्न वितरण जिन क्षेत्रों में किया जा चुका है उसकी एंट्री भी ब्लॉक सप्लाई ऑफिसर के लॉगइन से पोर्टल पर करवाना सुनिश्चित करें।

मौके पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने उपस्थित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि गलत राशन कार्ड की छटनी करते हुए अयोग्य लाभुकों को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि उपायुक्त के निर्देशानुसार जिले में प्रत्येक माह में 2 दिन चावल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उसी क्रम में दिनांक 15 नवंबर 2020 को चावल दिवस मनाया गया तथा आगामी 25 तारीख को चावल दिवस के अवसर पर जन वितरण प्रणाली दुकान स्तर पर प्रतिनियुक्त कर्मचारियों की देखरेख में आप सभी समुचित ढंग से लाभुकों के बीच खाद्यान्न वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उन्होंने राशन कार्ड की समरूपता पर भी चर्चा करते हुए कहां की भौगोलिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए राशन कार्ड की समरूपता से संबंधित कार्य को पूर्ण करते हुए 23 नवंबर 2020 तक इसकी रिपोर्ट जिला आपूर्ति कार्यालय को उपलब्ध कराएं। धान अधिप्राप्ति केंद्रों के संदर्भ में जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में धान अधिप्राप्ति केंद्र बनाए गए हैं ऐसे में उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करेंगे। किसानों को उक्त संदर्भ में समस्याओं का सामना ना करना पड़े इसके मद्देनजर 1 दिन में 50 किसानों को बुलाने की योजना तैयार की जा रही है। इससे धान क्रय केंद्र में सहूलियत होगी चिन्हित किसानों को एसएमएस भेजा जाएगा तथा उन्हीं से संबंधित दिवस पर धान क्रय किया जाएगा साथ ही किसी समस्यावश यदि कोई किसान उस दिन धान नहीं दे पाएंगे तो उसके लिए सप्ताह में एक अलग दिन तय किया जाएगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि धान अधिप्राप्ति केंद्रों से प्रतिदिन स्टांक को खाली करवाते जाएं ताकि गोदाम भरने की समस्या उत्पन्न ना हो तथा किसी भी किसान को लौट कर वापस ना जाना पड़े।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी के अलावा जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी/प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, एम.ओ., कंप्यूटर ऑपरेटर समेत अन्य उपस्थित थे।