खरसावां विधायक एवं उपायुक्त ने खरसावां शहीद पार्क के विकास को लेकर समन्वय समिति के साथ की बैठक

सरायकेला से भाग्य सागर सिंह की रिपोर्ट

सरायकेला। खरसावां विधायक दशरथ गागराई एवं उपायुक्त अरवा राजकमल ने पर्यटन स्थल शहीद पार्क खरसावां के विकास एवं रख रखाव को लेकर शहीद पार्क समन्वय समिति सदस्यों के साथ आज एक बैठक की।
बैठक के क्रम में समिति के गठन पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर समिति में इच्छुक सदस्यों को जोड़ शहीद पार्क के विकास पर बिंदुवार चर्चा किया गया। उपायुक्त ने कहा शहीद पार्क के विकास और शहीदों के सम्मान के लिए सभी को एक साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। ताकि खरसावां शहीद पार्क को और विकसित किया जा सके। उपायुक्त ने कहा राज्य पर्यटन विभाग द्वारा खरसावां शहीद पार्क के विकास को लेकर योजनाएँ तैयार की जा रही है जल्द ही सभी आवश्यक कार्रवाही पूर्ण कर पार्क को राज्य स्तर पर डेवलप किया जायेगा। बैठक के दौरान पहली जनवरी को मनाए जाने वाले शहीद दिवस पर पूजा एवं पार्क के संचालन हेतु सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। संचालन समिति ने पूर्व की भांति रीति रिवाज के तहत शहीदों के सम्मान में पूजा सम्पन्न कराने, शहिद पार्क के आस पास पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने, मोबाइल टॉयलेटस की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं अन्य बिन्दुओ पर अहम निर्णय लिया गया। पहली जनवरी 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री समेत राज्य के कई जनप्रतिनिधि एवं श्रद्धालुओं के संभावित आगमन को लेकर विधायक दशरथ गागराई एवं उपायुक्त, अपर उपायुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी एवं पदाधिकारियों ने शहीद पार्क का निरीक्षण किया, निरीक्षण के क्रम में भारत के शासन में सफाई एवं सभी आवश्यक कार्य से समय पूर्ण करने हेतु संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। उपायुक्त ने पत्रकारों से वार्ता के क्रम बताया कि आज के आयोजित बैठक में पूर्व से गठित समिति सदस्यों के साथ विस्तार पूर्वक चर्चा कर समिति को और मजबूत बनाने हेतु निर्णय लिया गया है। वही पर्यटन स्थल शहीद पार्क को और स्टैंडर्ड रूप में विकसित करते हुए पार्क के संचालन के संबंध में भी निर्णय लिया गया है। उपायुक्त ने कहा 1 जनवरी 2022 शहीद दिवस को पूजा के पश्चात्य जनमानस हेतु पार्क को खुला रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा 1 जनवरी 2022 को मनाए जाने वाले शहीद दिवस को देखते हुए समिति के सर्व सहमति से वन विभाग द्वारा पार्क का साफ सफाई का किए जाने का निर्णय लिया गया है। वन विभाग समिति के देख रेख में कार्यक्रम पूर्ण करेगी।
मौके पर विधायक दशरथ गागराई ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा आज के बैठक में पूर्व के शहिद पार्क के संचालन हेतु गठित समिति के दायरा को बढ़ाते हुए अन्य इच्छुक सदस्यों को जोड़ा गया है। और समिति को दायित्व को सौंपा गया है। उन्होंने कहा उम्मीद है सरकार इस खरसावां शहिद स्थल को राज्य में एक मॉडल शहिद स्मारक के रूप में चिन्हित करने का निर्णय लिया है। सरकार जल्द ही इसको विस्तार करने का योजनाओं भी तैयार कर रही है, उम्मीद है 1 जनवरी 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आएंगे और खरसावां शहीद दिवस को तोहफा के रूप में इसको विस्तारीकरण कर जनता को सौगात देंगे। विधायक ने कहा उम्मीद करते है राज्य के पैमाने पर देश के पैमाने पर एक उदाहरण बने ताकि खरसावां का नाम राज्य स्तर पर ऊँचा रहेगा।
आज के बैठक एवं निरीक्षण के दौरान विधायक एवं उपायुक्त के साथ अपर उपायुक्त सूबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला रामकृष्ण कुमार, श्री सीमेंट के प्रतिनिधी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि व समाज सेवी उपस्थित रहे।