कृषि जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर विधायक ने किया रवाना

किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय से उन्हें बीज उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार का धन्यवाद : ममता देवी
रामगढ़: खरीफ के मौसम को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा सभी किसानों को अनुदानित दर पर विभिन्न प्रकार के फसलों का बीज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में किसानों को अनुदानित दर पर बीज की खरीदारी करने हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू किए गए जागरूकता रथ को सोमवार को रामगढ़ विधायक ममता देवी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मौके परविधायक ममता देवी ने झारखंड सरकार को इस पहल के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि पिछले वर्ष भी सरकार ने किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय से बीज उपलब्ध कराया था और इस वर्ष भी कोरोना काल के बावजूद भी सरकार में समय से किसानों को बीज उपलब्ध कराने की पर्याप्त व्यवस्था की है।

इस दौरान उन्होंने सभी किसान भाइयों से खरीफ के मौसम में खेती के लिए अपने नजदीकी पैक्स से बीज अनुदानित दर पर प्राप्त करने की अपील की। इसके लिए उन्होंने सभी किसानों को अभी से ही अपने प्रखंड के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, जन सेवक, सहायक तकनीकी प्रबंधक एवं कृषक मित्र से संपर्क कर जानकारी लेने एवं उनसे अनुशंसा करवाकर बीज प्राप्त करते हुए खेत की जुताई एवं नर्सरी तैयार करने का कार्य करने की अपील की।

मौके पर उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने जिला कृषि पदाधिकारी एवं परियोजना निदेशक आत्मा को प्रचार वाहन तथा अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में रह रहे किसानों को सरकार द्वारा कृषि को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही योजनाओं के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया।

इस दौरान विधायक ममता देवी द्वारा रामगढ़ जिला अंतर्गत गोला प्रखंड के 3 किसानों धीरन प्रसाद, आदित्य महतो, नौशाद शहजादा को DRRH 2 धान का बीज उपलब्ध कराया गया।

प्रचार वाहन पर लगे लाउडस्पीकर के माध्यम से सभी किसानों को सूचित किया जा रहा है कि खरीफ के मौसम को देखते हुए रामगढ़ जिले में धान और रागी/मरुवा का बीज उपलब्ध है। जिसमें की हाइब्रिड धान में drrh2 और drrh3 उपलब्ध है, जोकि सभी किसानों को 50% अनुदानित दर पर दिया जाएगा जिसके बाद किसान भाई ₹95 की अनुदानित राशि का भुगतान कर निकटतम पैक्स से बीज प्राप्त कर सकते हैं। प्रभेद ir64 mtu1001, mtu 1010 और राजेंद्र मंसूरी प्रमाणिक धान बीज किसान भाइयो को अंशदान राशि ₹17.75 पैसे प्रति किलो की दर से उपलब्ध है। साथ ही मरुआ/रागी का भी प्रभेद vl 379 किसानों को उनके अंशदान राशि ₹44 प्रति किलो की दर पर पैक्स में उपलब्ध है।

इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी हजारीबाग सह रामगढ़ राजेंद्र किशोर, परियोजना निदेशक आत्मा प्रवीण कुमार सिंह, गोला पैक्स अध्यक्ष कमाल शहजादा, बीटीएम धर्मजीत कुमार, बीटीएम चितरपुर प्रभावती, एटीएम चितरपुर गजानंद सिंह, एटीएम गोला अजय ठाकुर सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *