लॉकडाउन में ईट भठ्ठा संचालित करने पर पुलिस हुई सख्त: एक ईट भट्ठा संचालक गिरफ्तार, तीन के विरुद्ध दर्ज हुई प्राथमिकी

अभय पलिवार/विजय कुमार की रिपोर्ट
गोड्डा: कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के बीच भी गोड्डा जिले के विभिन्न हिस्सों में ईट बनाने का काम किया जा रहा है। ईट भट्ठा पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। लॉक डाउन के बावजूद ईट भट्टा संचालन पर संज्ञान लेते हुए शनिवार को पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल के आदेश पर पथरगामा एवं ठाकुरगंगटी थाना क्षेत्र के तीन ईट भट्ठों पर पुलिस ने दबिश दी। एक ईंट भट्ठा संचालक गिरफ्तार किया गया, जबकि दो फरार हो गया। तीनों ईट भट्टा संचालकों के खिलाफ संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है।
पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल को सूचना मिल रही थी कि लॉक डाउन के बावजूद जिले के विभिन्न हिस्सों में ईट भट्ठा का संचालन किया जा रहा है। सूचना के आधार पर पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश दिया।
पथरगामा थाना क्षेत्र के घाट कुराबा एवं चौरा मैं संचालित ईंट भट्ठों पर स्थानीय थाना प्रभारी ने पुलिस बल के साथ धावा बोला। पुलिस को आते देख कर मजदूर काम छोड़कर भाग गए। घाट कुराबा में ईंट भट्टा के संचालक श्रवण सिंह, पिता खेमन सिंह, साकिन घाट कुराबा को पुलिस ने गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई। वहीं चौरा ग्राम में ईंट भट्टा का संचालन करने वाले नजाम मियां पुलिस को आते देख मजदूरों के साथ भाग गए। पुलिस ने दोनों ईट भट्ठा से क्रमशः 15 क्विंटल एवं 12 क्विंटल चोरी का कोयला जप्त किया। दोनों ईट भट्टा संचालकों के खिलाफ पथरगामा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
उधर,ठाकुरगंगटी थाना प्रभारी तपन कुमार के नेतृत्व में बुधवाचक गांव स्थित एक ईट भठ्ठा पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान देखा गया कि ईट भट्ठा मालिक के द्वारा 15 से 20 मजदूर के द्वारा काम करवाया जा रहा है। वहीं पुलिस को देखते ही सभी मजदूर व ईट भट्ठा मालिक भागने में सफल रहा। इसके पूर्व भी थाना प्रभारी ने ईट भट्ठा मालिक को कड़ी हिदायत देते हुए काम बंद करने के लिए कहा था। बावजूद इसके, ईट संचालक द्वारा काम कराया जा रहा था। जिस पर पुलिस ने ईंट भट्ठा मालिक के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई करते हुए मोहम्मद तस्लीम अंसारी, पिता फदाबक्स अंसारी पर ठाकुरगंगटी कांड संख्या 24/20 दर्ज कर सुसंगत धाराओं के तहत कार्यवाही शुरू कर दी गई है। वहीं पुलिस की कार्रवाई से प्रखंड के आसपास ईट भट्ठा मालिकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।