दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यकता अनुरूप बनाएं स्पीड ब्रेकर :सांसद

बोकारो : बोकारो समाहरणालय स्थित सभागार में मंगलवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता सांसद पी एन सिंह ने की। मौके पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी, उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, अपर नगर आयुक्त चास अनिल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो अनंत कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार आदि उपस्थित थे।

बैठक में  सांसद श्री सिंह ने पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की क्रमवार समीक्षा की। जिला परिवहन पदाधिकारी ने क्रमवार निर्देशों के अनुपालन की जानकारी दी। लगभग सभी निर्देशों का संबंधित विभागों द्वारा अनुपालन सुनिश्चित कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि यह बैठक काफी अहम बैठक है। इसकी मानीटरिंग सीधे सुप्रीम कोर्ट करता है। यह सीधे लोगों के जीवन से जुड़ा मामला है। इसलिए दुर्घाटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी तरह का जरूरी प्रयास किया जाना चाहिए।
सांसद ने सड़क दुर्घाटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण सड़कों/छोटी सड़कों से मुख्य सड़क के संयोग स्थल से पूर्व आवश्यकता अनुसार ब्रेकर बनवाने को कहा। ताकि वाहनों का स्पीट नियंत्रित हो सके। दुर्घाटना होने पर कम से कम नुकसान हो। इस व्यवस्था को चास नगर निगम, राष्ट्रीय राज्य मार्ग एवं बोकारो स्टील सिटी क्षेत्र स्थित कालोनी रोड व मुख्य सड़क पर भी सुनिश्चित करने को कहा।

सांसद ने ओवरलोड, हेलमेट, ड्रंक एंड ड्राइव को लेकर परिवहन व पुलिस विभाग को अभियान चलाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिला परिवहन पदाधिकारी को नियमित रूप से जांच अभियान चलाने व नियम के तहत कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। वहीं, सड़क दुर्घटना के बाद वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द की अनुशंसा भी करने को कहा। मौके पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जांच के दौरान हेलमेट के स्टैंडर्ड मार्किंग (आएसआइ) की जांच कर भी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने बिना आइएसआइ हेलमेट सड़क किनारे या दुकानों में बेचने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करने को पुलिस व परिवहन विभाग को कहा।
बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय राज्य मार्ग संख्या 23 एवं 32 पर व्यस्ततम चौक चौराहें, घनी आबादी वाले क्षेत्रों जैसे सिवानडीह, जोदाडीह मोड़ आदि पर राहगिरों/आम लोगों के लिए फुट ओवर ब्रिज या अंडर पास निर्माण कराने की बात रखी। इस पर माननीय सांसद ने राष्ट्रीय राज्य मार्ग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया गया। राष्ट्रीय राज्य मार्ग के अधिकारियों को एनएच से अतिक्रमण हटाने को लेकर भी नियमित कार्रवाई करने को कहा।
माननीय सांसद ने सड़क सुरक्षा से संबंधित छात्र – छात्राओं के जागरूकता के लिए विद्यालयों में प्रार्थना सभा के दौरान नियमित जागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा। इसके लिए उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती निलम आइलिन टोप्पो को जरूरी दिशा – निर्देश दिया। उन्होंने इसके लिए विद्यालयों में बनाएं गए नोडल शिक्षकों का कार्यशाला आयोजित करने को कहा। साथ ही, प्रभात फेरी व अन्य कार्यक्रम करने को कहा।

मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल भारती, ट्रैफिक डीएसपी श्रीमती पुनम मिंज, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, उत्पाद विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग आदि विभागों के प्रतिनिधि, सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।