मानसून की पहली बरसात ने खोली महागामा नगर पंचायत की पोल

जावेद अख्तर की रिपोर्ट
हनवारा: मानसून की पहली बरसात ने ही महागामा नगर पंचायत की साफ -सफाई का पोल खोल कर रख दिया है। महागामा के बसुवा से केचुआ चौक मुख्य नाला जाम रहने के कारण नाला का गंदा पानी घर में घुस जा रहा है।भारतीय स्टेट बैंक की महागामा शाखा के समीप रहने वाले दिनेश कुमार, मदन सिंह, अमित कुमार पांडे, शेखर कुमार और उमेश भगत ने बताया कि  तेज बारिश होने एवं नाला जाम रहने के कारण नाले का गंदा पानी घर में घुस गया। घर में पानी करीब डेढ़ फीट तक घुसा गया था, जिसके कारण लाखों का नुकसान हुआ है। दिनेश सिंह ने बताया कि घर में पानी घुसने से घर में रखा चावल, दाल, कपड़ा समेत खाने पीने के सामान के अलावे अन्य वस्तु पानी से भीग जाने के कारण बर्बाद हो गया। उन्होंने बताया कि एक कमरा भाड़े पर दिया था, जिसमें किराना का सामान रखा हुआ था। पानी से सब भीग गया। इसी प्रकार अन्य घरों में भी पानी प्रवेश कर जाने से भारी नुकसान हुआ है।
लोगों ने बताया कि नगर पंचायत के पदाधिकारियों को बार-बार इसकी सूचना दिए जाने के बाद भी इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ा।
मुख्य नाले की साफ-सफाई इसलिए जरूरी है कि मुख्य नाले से कई अन्य नाले जुड़े होते हैं, जिसमें काफी  कचरा जमा रहता है, जो नाले के एक छोर के पास जाकर नाले के बीचो- बीच जमा हो जाती है। जिससे नाले का पानी अवरुद्ध हो कर अपना अलग रास्ता बना लेता है और वह पानी घर में चला जाता है।मोहल्ले के लोगों ने बताया कि अगर दो दिन के अंदर मुख्य नाले की साफ-सफाई नहीं की गई तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।