मरदा महासदाशिव मंदिर पहुंचकर राज्यपाल ने किया दर्शन एवं पूजन

राज्यपाल ने श्रीधर ज्ञान संस्थान सह प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन कर सफल प्रशिक्षणार्थियों के बीच किया प्रमाण पत्रों का वितरण

गुमला से बसंत गुप्ता

गुमला: झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत गुमला जिलांतर्गत रायडीह प्रखंड स्थित मरदा महासदाशिव मंदिर पहुंचकर दर्शन एवं पूजन किया। दर्शन एवं पूजन के पश्चात् राज्यपाल श्रीधर ज्ञान संस्थान सह प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षणार्थियों के साथ रूबरू हुईं। राज्यपाल ने प्रशिक्षण संस्थान में उपलब्ध संसाधनों एवं प्रशिक्षण के पद्धति का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि श्रीधर ज्ञान संस्थान के खूबसूरत रमणीक एवं धार्मिक वातावरण से मैं अभिभूत हूँ। इसके साथ ही यहाँ की छात्राओं के चेहरे पर बिखरी मुस्कान को देखकर संतुष्ट हूँ। जिस तरह श्रीधर ज्ञान संस्थान से 03 माह में छात्राएं प्रशिक्षित होकर देश के कोने-कोने में जाकर कार्य कर रहीं हैं, यह एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने श्रीधर ज्ञान संस्थान में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा प्रशिक्षण के साथ ही पास आउट प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार भी उपलब्ध कराया जाता है। यह अत्यंत सराहनीय है। गाँव के गरीब बच्चों के प्रशिक्षण के लिए संस्थान का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत का यह पहला संस्थान है जो जनजातिय महिलाओं को सुरक्षा का प्रशिक्षण देता है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में गाँव की बच्चियों के लिए नर्सिंग प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।

इस अवसर पर सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि गुमला जैसे पिछड़े क्षेत्र के मरदा गाँव में लगभग 02 एकड़ भू-भाग में स्थापित श्रीधर ज्ञान संस्थान गुमला का गौरव है। इस संस्थान में महिला एवं पुरूष के लिए प्रशिक्षण हेतु दो अलग-अलग इकाईयां चलाई जाती हैं। मंदिर परिसर में महिला प्रशिक्षण तथा कुड़ोछतरपुर क्षेत्र में पुरूष प्रशिक्षण केंद्र संचालित है। उन्होंने कहा कि मैं जब समय मिलता है इस केंद्र में आकर प्रशिक्षणार्थियों के साथ उनके अनुभव साझा करता हूं।

इससे पूर्व संस्थान के निदेशक अनिरूद्ध सिंह एवं विज्ञान सिंह ने संस्थान की गतिविधियों, उपलब्ध संसाधन प्रशिक्षण पद्धति तथा संस्थान की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए बताया कि यह संस्थान कौशल विकास के क्षेत्र में अग्रणी स्थान रखता है। यहां प्रशिक्षण प्राप्त बालिकाओं को देश के विभिन्न संस्थानों में रोजगार के लिए अवसर उपलब्ध कराया जाता है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य मंच से मुख्य अतिथि के द्वारा संस्थान के सफल प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक, कमांडेंट सी.आर.पी.एफ बी.के. मिश्रा, उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अंबष्ठ, अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद, चैनपुर अनुमंडल पदाधिकारी प्रीति किस्कू, राजभवन के जनसंपर्क पदाधिकारी मुकुल लकड़ा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी सहित संस्थान के प्रशिक्षक, प्रशिक्षणार्थी व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *