मेदिनीनगर: 62 मवेशी बरामद, 8 तस्कर गिरफ्तार

पलामू से सुधीर कुमार गुप्ता की रिपोर्ट

मेदिनीनगर: मवेशियों की तस्करी के खिलाफ पलामू जिले में अभियान तेज किया गया है. एनएच 98 एवं 39 पर लगातार कार्रवाई कर मवेशियों को जहां जब्त किया जा रहा है, वहीं इस घिनौने कार्य में शामिल आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है. जिले के पंडवा और हरिहरगंज थाना क्षेत्र में पिछले 24 घंटे के दौरान की गयी कार्रवाई में जहां 62 मवेशियों को बरामद किया गया, वहीं 8 तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

पंडवा से 55 मवेशी जब्त, छह गये जेल

बिहार से बंगाल व रांची ले जाए जा रहे 55 मवेशी को पंडवा पुलिस नें गुरूवार को जब्त किया. इसमें 38 काड़ा व 17 गाय दो ट्रक संख्या बीआर24जीए 9547 व डब्व्यूबी 23बी 6443 में लोड कर ले जाया जा रहा था. मवेशी ले जा रहे छह तस्कारों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.गिरफ्तार आरोपियों में बिहार के बारा खरौना निवासी विदेशी यादव, बिहार एकैना के शिवजी यादव, विक्रमगंज बिहार के मुरडू सिंह, गया के मनोज रविदास व विनोद रविदास, सासाराम के गोरख सिंह शामिल है. पंडवा थाना प्रभारी श्यामलाल हांसदा नें बताया कि कोलियरी मोड़ पर वाहन चेकिंग के क्रम में दोनों ट्रक पकड़े गए. बताया गया कि ट्रक चारो तरफ से तिरपाल से पैक था. देखने पता नहीं चल रहा था कि इस पर मवेशी लदे हैं।इधर, पुलिस को देखते ही ट्रक ड्राइवर ट्रक खड़ा कर भाग निकले. पकड़े गये छह लोगों से मवेशियों के कागजात मांगने पर नहीं दिया गया जिसके बाद ट्रक सहित सभी मवेशी को जब्त कर छह लोगों को कांड संख्या 109/2020 के तहत न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. मालूम हो कि काड़ा बिहार के बारूण से उरूहूटू रांची, जबकि गाय बिहार के बारा खरौनी थाना बिहया भोजपुर से बंगाल जा रहा था. वाहन जांच दल में बिटू कुमार शाहा सहित पुलिस के जवान शामिल थे.

हरिहरगंज में दो पिकअप से 7 मवेशी बरामद, दो गिरफ्तार

हरिहरगंज थाना के समीप अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट पर गुरुवार पुलिस चेकिंग के दौरान पिकअप में क्रूरतापूर्वक भरे 7 मवेशी पुलिस ने बरामद किया.पुनि सह थाना प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि एनएच 98 पर छतरपुर की ओर से दो पिकअप पर मवेशियों को लादकर लाया जा रहा था. वाहनों को रोककर जांच की गयी. एक पिकअप पर लदी चार गाय, जबकि दूसरे से 3 भैंस बरामद की गयी. पिकअप वैन क्रमसः (जेएच03 एम 1048, जेएच03 एक्स 2099) है. दोनों पिकअप चालको को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें एक पिकअप चालक पलामू जिले के चैनपुर थाना अंतर्गत सेमरा गांव निवासी शमशाद आलम, जबकि दूसरा पिकअप चालक नावाजयपुर थाना क्षेत्र के नौडीहा गांव निवासी अजमेर अंसारी है.चालको ने बताया कि सीमावर्ती बिहार के औरंगाबाद जिला अंतर्गत कुटुंबा थाना खेल संडा पशु मेला में पशुओं को बिक्री करने के लिए ले जा रहे थे.