घटियारी घाट पर पर्यटन स्थल विकसित करने की मांग को लेकर बैठक

जामताड़ा से राजकिशोर सिंह की रिपोर्ट
जामताड़ा : चैनपुर जनसंघर्ष समिति का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य के पर्यटन मंत्री हफिजुल हसन से मिलेंगे। जामताड़ा और धनबाद जिला के सीमा पर बराकर नदी के घटियारी नदी घाट के समीप पहाड़ी को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की मांग को लेकर चैनपुर क्षेत्र जनसंघर्ष समिति ने पिछले बुधवार को बैठक आयोजित किया। समिति के सदस्यों ने बताया कि प्रकृति के गोद में स्थित घटियारी घाट में दिसंबर से मार्च महीने के बीच हजारों पर्यटक पिकनिक मनाने आते हैं। पर्यटकों के लिए कोई सुविधा नहीं होने के बावजूद धनबाद गिरिडीह जामताड़ा देवघर जैसे शहरों से लोग यहां की प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने आते हैं। बड़े बड़े पत्थरों के बीच बडाकर नदी की कलकल बहती धारा दूसरी छोर पर जंगल की हरियाली एवं नदी पर बने उच्चस्तरीय पुल का नज़ारा घटियारी घाट पर स्थित पहाड़ी की ऊंचाई से देखते ही बनता है।

बैठक में मौजूद समिति के सभी सदस्यों ने एकमत से कहा कि पर्यटकों की बुनियादी जरूरत को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त जामताड़ा और पर्यटन विभाग झारखंड सरकार से आग्रह है की बडाकर नदी से पहाड़ी में चढ़ने हेतु सीढ़ीनुमा रास्ता बनाया जाय। पहाड़ी के शीर्ष पर पर्यटक शेड बनाया जाय तथा पेय जल की व्यवस्था किया जाए।
बैठक में यह भी प्रस्ताव रखा गया कि यहां के प्राकृतिक मनोरम दृश्यों को सजाने संवारने की जरूरत है। इस मांग को लेकर बहुत जल्द समिति का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य के पर्यटन. कला.संस्कृति मंत्री हफिजुल हसन एवं स्थानीय विधायक इरफान अंसारी से मिलकर घटीयारी घाट में पर्यटन विकास हेतु एक विस्तृत रिपोर्ट और मांग पत्र सौंपेंगे।

समिति के कार्यकारी अध्यक्ष जावेद इक़बाल ने बताया कि जुम्मनमोड़ से लोधरिया सड़क का शिलान्यास होने वाला है यह सड़क इस पर्यटक स्थल से होकर जाएगी। यहां पर्यटन कि असीम संभावनाएं है इसे विकसित करने से चैनपुर . चम्पापुरए बूटबेरिया को एक नई पहचान मिलेगी साथ ही रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे।
इस अवसर पर गोमस्त सोरेन कौरेश अंसारी मनिंदर सोरेन अब्दुल जब्बार कुद्दुस अंसारी चुड़का हाँसदा लक्षु मरांडी अशरफ आलम अफीसर सोरेन इमरान अंसारी आदि लोग मौजूद थे।