आईटीआई भवन एवं सड़क निर्माण का मंत्री ने किया शिलान्यास

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तथा उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरुवार को जिले में दो योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें पहली योजना चंद्रपुरा प्रखंड के भंडारीडीह रेलवे क्रासिंग से अलारगो पानी टंकी तक सड़क निर्माण का है। इस सड़क का निर्माण जिला खनीज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) मद से किया जाएगा। इसमें लगभग 03 तीन करोड़ 48 लाख की राशि खर्च होगी। इस सड़क के निर्माण हो जाने से विशुघाटी पहाड़ी पर आवागमन सुगम हो जाएगा। दूसरी योजना नावाडीह प्रखंड के चीरूडीह में आइटीआइ भवन निर्माण का है। इसका निर्माण भवन प्रमंडल द्वारा किया जाएगा। इसमें कुल राशि 02 करोड़ 68 लाख 93 हजार 986 खर्च होगी।
मंत्री ने दोनों योजनाओं के निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर शिलान्यास किया
इससे पूर्व सभा को संबोधित करते हुए मंत्री जगरनाथ महतो ने अपने संबोधन में कहा कि वह एक साल 23 दिनों बाद अपने क्षेत्र में लौटे हैं। इसमें दवा एवं आमजनों का दुआ काम किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने जो भी वादा किया है वह क्रमवार पूरा करेंगे। इसी कड़ी में आज यह शिलान्यास कार्यक्रम है। आमजनों की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी होने जा रही है। भंडारीडीह रेलवे क्रासिंग से अलारगो पानी टंकी तक सड़क निर्माण का शिलान्यास कर रहा हूं। पहली बार डीएमएफटी मद से इस तरह के सड़क का निर्माण किया जा रहा है। मंत्री ने इसके लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। कहा कि इस सड़क का निर्माण हो जाने से जो यातायात दुर्गम था वह सुगम हो जाएगा।

आज ही नावाडीह प्रखंड अंतर्गत चीरूडीह में आइटीआइ भवन निर्माण का भी शिलान्यास हो रहा है। जल्द नावाडीह में डिग्री कॉलेज की भी स्थापना की जाएगी। धीरे – धीरे हर क्षेत्र में विकास हो रहा है बिजली की समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही इस क्षेत्र में सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह सरकार गरीबों की सरकार है एक यूनिट बिजली मुफ्त करने की प्रक्रिया पर भी काम चल रही है। राज्य के विकास की गति को कोविड महामारी ने रोक दिया था। लेकिन, अब हम इससे उबर कर फिर से विकास को गति देने का काम कर रहें है। सरकार आमजनों की सुविधा/सहूलियत के लिए हर क्षेत्र में काम कर रही है, क्रमवार जनता से किए सभी वादें पूरे किए जाएंगे।

पारा शिक्षक के आश्रित को दिया चेक

मौके पर नावाडीह प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय लरैया के पारा शिक्षक स्व. धनीराम महतो के असमयिक निधन पर उनके आश्रित पत्नी चमेली देवी के बीच माननीय मंत्री ने विवेकानंद अनुदान राशि के तहत एक लाख रुपए का चेक दिया। इसके अलावा भी उन्होंने कई को राशि का चेक दिया। मंत्री ने कहा कि पारा शिक्षक सरकार के प्रमुख मुद्दों में शामिल है, जल्द ही इनकी सभी समस्याओं का निदान होगा। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं एवं महिलाओं को छोटी – छोटी रोजगार के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की बात कहीं।

मंत्री ने कहा कि जल्द ही 26 हजार शिक्षकों की बहाली शुरू होने वाली है। कई विद्यालयों को मार्डन विद्यालय बनाया जा रहा है, जो निजी विद्यालयों की तरह संचालित होंगे। आने वाले समय में राज्य के सभी पंचायतों में एक मार्डन विद्यालय बनाया जाएगा, जहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी।