मेराल के नवनिर्मित थाना का मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने किया उदघाटन

गढ़वा से नित्यानंद दुबे की रिपोर्ट
गढ़वा: रविवार को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग झारखंड सरकार के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मेराल प्रखंड में नवनिर्मित थाना भवन का उद्घाटन किया। नवनिर्मित मेराल थाना भवन का उद्घाटन पलामू सांसद, वीoडीo राम उपायुक्त, राजेश कुमार पाठक तथा पुलिस अधीक्षक, अंजनी कुमार झा की गरिमामयी उपस्थिति में मंत्री द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर मंत्री ने अपने वक्तव्य में कहा कि राज्य सरकार पुलिस आधुनिकीकरण के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रही है जिसके फलस्वरूप क्षेत्रों में अपराध का स्तर गिरा है। उन्होंने नक्सलवाद को खत्म करने एवं अपराध मुक्त राज्य बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन में आम जनता का विश्वास होना अति आवश्यक है। हालांकि अब ऐसा समय आ चुका है कि कोई भी आम नागरिक बिना भयभीत हुए अपने मामलों को पुलिस के समक्ष निर्भीकता पूर्वक रख पा रही है। यह एक अच्छी बात है, कार्यशैली में सुधार लाकर इसे और भी अच्छा बनाया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो पुलिस आधुनिकीकरण का प्रयास सार्थक रहेगा।
सांसद ने अपने वक्तव्य में कहा की सुंदर एवं सुविधा युक्त इमारतों का निर्माण हो जाने से कार्यशैली में सहजता एवं बदलाव लाकर ही इसके सुविधाजनक होने का उद्देश्य पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों को आम जनता के साथ मित्रता पूर्ण व्यवहार रखने चाहिए जिससे आम जनों का भरोसा पुलिस प्रशासन पर बना रहे। उन्होंने कहा कि यदि किसी थाने अथवा पुलिसकर्मियों की परफॉर्मेंस अच्छी होती है तो मॉर्डनाइजेशन स्कीम के तहत उन्हें और सुविधाजनक बनाने हेतु राशि दी जाती है जबकि इसके विपरीत कार्यशैली में जटिलता होने पर इसकी राशि रोक दी जाती है।
उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के अथक प्रयास से मॉडर्नाइजेशन स्कीम के तहत विभिन्न थानों का नए सिरे से निर्माण एवं सुविधा युक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है, जिसका फलाफल आम जनता एवं पुलिसकर्मियों को भी मिल रहा है।
उक्त मौके पर पुलिस अधीक्षक, ने नवनिर्मित थाना भवन के बारे में बताया कि यह थाना भवन आधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न है, जिसमे सीसीटीवी कैमरों, उद्देश्य वार सुसज्जित विभिन कमरें एवम महिला हेल्पडेस्क आदि की भी व्यवस्था है। एसपी नेे बताया कि महिला डेस्क हो जाने से महिला थाना के अंतर्गत आने वाले मामलों का निष्पादन सुगमता एवं सरलता पूर्वक किया जा सकेगा।
थाना प्रभारी मेराल ने मंचासीन सभी माननीय एवं उपायुक्त गढ़वा तथा पुलिस अधीक्षक गढ़वा आदि का धन्यवाद ज्ञापन किया।