पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री, ने “दिशोम गुरु शिबू सोरेन इन्डोर स्टेडियम का कियाउद्घाटन 

गढ़वा: शुक्रवार को झारखंड सरकार के मंत्री, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, मिथिलेश कुमार ठाकुर के द्वारा पर्यटन, कला- संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, झारखंड, रांची के द्वारा गढ़वा मुख्यालय अंतर्गत निर्मित “दिशोम गुरु शिबू सोरेन इन्डोर स्टेडियम, गढ़वा” का उद्घाटन किया गया, जो खेल के क्षेत्र से जुड़े युवाओं के लिए निश्चित ही लाभकारी साबित होगा।

इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि “दिशोम गुरु शिबू सोरेन इन्डोर स्टेडियम, गढ़वा” के उद्घाटन के साथ आज फिर से गढ़वा जिला विकास यात्रा के एक नए अध्याय से जुड़ रहा है। कोरोना काल के मद्देनजर स्टेडियम के उद्घाटन में थोड़ा विलंब हुआ लेकिन इसबीच इस स्टेडियम का ऐसा सदुपयोग हुआ कि इतिहास के पन्ने में दर्ज हो गया क्योंकि इसे कोविड वैक्सीनेशन का मुख्य सेंटर बनाया गया। उद्घाटन से पहले ही यह स्टेडियम वैक्सीनेशन जैसे पुनीत कार्य से लोगों के बीच प्रचलित हो गया। वैक्सीनेशन के दौरान मंत्री के द्वारा स्टेडियम का निरीक्षण भी किया गया था तथा जो भी कमियां थी उसे दूर करने का निर्देश दिया गया था। आज इसका विधिवत उद्घाटन किया गया है। इस स्टेडियम में सभी तरह के इनडोर खेल खेले जाएंगे। वर्तमान सरकार खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में तत्पर है। माननीय मुख्यमंत्री निरंतर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने में आगे रहते है और इसका सटीक उदाहरण राज्य के विभिन्न जिलों में खिलाड़ियों की सीधी भर्ती व ओलंपिक से जुड़े खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया है।

मंत्री ने कहा कि गढ़वा जिले में इन्डोर खेलों के लिए एक भी स्टेडियम नहीं था। इसे ध्यान में रखते हुए इन्डोर खेलों को बढ़ावा देने के लिए “दिशोम गुरु शिबू सोरेन इन्डोर स्टेडियम, गढ़वा” का निर्माण कराया गया है। गढ़वा जिले में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, उनकी प्रतिभा विकसित किए जाने पर वह राष्ट्रीय प्रतियोगिता स्तरों में भी ख्याति अर्जित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि खेल प्रारंभ से ही मेरा प्रिय विषय रहा है। गढ़वा जिले के खिलाड़ियों में खेल प्रतिभा को विकसित करने के लिए मेरे मन में कई योजनाएं हैं। इस इन्डोर स्टेडियम के अलावा जिले में फुटबॉल मैदान व क्रिकेट मैदान के निर्माण हेतु भी योजनाएं बनाई जा रही हैं। व्यक्तिगत स्तर पर भी मेरे द्वारा खिलाड़ियों को खेल के किट, जर्सी, फुटबॉल आदि वितरित करने का कार्य किया जाता है। पिछले माह बॉक्सिंग के खिलाड़ियों के बीच भी कुछ आवश्यक किट वितरित किए गए हैं। आज *”दिशोम गुरु शिबू सोरेन इन्डोर स्टेडियम” का उद्घाटन कर दिया गया है। खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों, जिला प्रशासन तथा प्रबुद्ध नागरिकों से मेरी अपील है कि इस इन्डोर स्टेडियम का भरपूर सदुपयोग किया जाए। एक कार्य योजना बनाकर स्टेडियम में इन्डोर खेलों की नियमित प्रैक्टिस कराई जाए, खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाए और खेल प्रतिभा विकसित की जाए। उक्त संदर्भ में मुझसे जो भी सहायता उपलब्ध करानी होगी इसके लिए मैं सदैव तत्पर रहूंगा।

दिशोम गुरु शिबू सोरेन इन्डोर स्टेडियम, गढ़वा”* लगभग 1 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर बैडमिंटन हॉल तथा जिम है वहीं प्रथम तल्ले पर टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स, कैरम व चेस खेलने हेतु व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ऑफिस, स्टोर रूम, टॉयलेट, पार्किंग आदि की सुविधाएं भी इस इन्डोर स्टेडियम में दी गई है।

उक्त अवसर पर मंत्री के अलावा उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा राज महेश्वरम, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गढ़वा अवध कुमार यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी गढ़वा कुमुद झा, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल गढ़वा सूरज प्रकाश चौधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी साकेत कुमार पांडेय, जिला खेल पदाधिकारी गढ़वा तूफान कुमार पोद्दार समेत अन्य पदाधिकारी कर्मी, गढ़वा जिला ओलंपिक संघ के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे।