भाजमो के संरक्षक बने विधायक सरयू राय

रांची:नवगठित राजनीतिक पार्टी भारतीय जनतंत्र मोर्चा के एकदिवसीय कार्यसमिति का पहला बैठक आज दिनांक 9 जुलाई, 2021 को ए.जी. मोड़, डोरण्डा में किया गया। उक्त बैठक में मोर्चा के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी एवं सात जिला के नवनियुक्त जिलाध्यक्षों ने भाग लिया। इस कार्यसमिति का उद्घाटन सरयू राय एवं भारतीय जनतंत्र मोर्चा के अध्यक्ष, धर्मेंन्द्र तिवारी ने संयुक्त रूप से किया।
इस अवसर पर जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा कि यह भाजमो की पहली विधिवत बैठक है। इस बैठक में लगभग सभी पार्टी पदाधिकारी उपस्थित हुए है। उन्होंने बताया कि भारतीय जनतंत्र मोर्चा, आम आदमी के समस्याओं को सुलझाने के लिए बनाया गया एक समूह है, जिसमें जनहित से संबंधित मुद्दों के समाधान हेतु मोर्चा के सभी पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता को अपने स्तर से प्रयास करना होगा। राज्य के 24 जिलों में से मात्र 7 जिला में जिलाध्यक्षों की घोषणा हुई है। इसका कारण है कि पहले हम संबंधित जिले के बुद्धिजीवियों, सम्मानित व्यक्तियों की राय एवं उनके सलाह-मशविरा से ही जिलाध्यक्षों की नियुक्ति करते है। एक बात सबको ध्यान में रखना चाहिए कि हमें क्ंवानटिटी के बजाय क्वालिटी पर ध्यान देना होगा। जनता इस बात पर ध्यान नहीं देती कि आपके पास कितने व्यक्ति है, बल्कि इस पर अपना समर्थन देती है कि आपकी छवि कैसी है। यदि आपकी छवि सही होगी तभी आमजन आपके साथ आगे आएंगे।
श्री राय ने कहा कि राज्य के सभी जिलों के अलग-अलग मुद्दे है। शहरी क्षेत्रों के अलग मुद्दे है, ग्रामीण क्षेत्रों के अलग मुद्दे है, आदिवासी क्षेत्रों के अलग मुद्दे है। यदि हम शासन-प्रशासन के समक्ष सही एवं जनहित के मुद्दे उठायेंगे तो शासन-प्रशासन भी आपकी मदद करेगी। वृद्धापेंशन, खेतीबाड़ी के समस्याओं, रोजगार की समस्या एवं अन्य सामाजिक मुद्दों के हल के लिए हमें संबंधित विभागीय पदाधिकारी से बात करनी चाहिए। नवनियुक्त जिलाध्यक्ष अपने जिला में संगठन का विस्तार करे। जिस जिले में संगठन नहीं बनाया गया है, वहां संगठन बनाने का काम पार्टी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष करें। राज्य के कई जिलों में नगर पालिका, नगर परिषद का चुनाव होना है, शहरी निकायों में वार्ड पार्षद का भी चुनाव होना है। हमें अभी से ही जनता से सम्पर्क स्थापित कर उनकी समस्या को जानने-समझने के बाद उनका समाधान करना होगा। तभी हमारा संगठन मजबूत होगा।
श्री तिवारी ने बताया कि राँची, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर, चाईबासा, गिरिडीह एवं सरायकेला-खरसांवा में जिलाध्यक्षों की घोषणा हो चुकी है। उनसे आग्रह है कि उन्होंने यदि अपने यहां संगठन का विस्तार नहीं किया है तो वे जल्द से जल्द संगठन का विस्तार कर पार्टी मुख्यालय को सूचित करें। सर्व सहमति से श्री तिवारी ने सरयू राय को पार्टी का संरक्षक बनाने का प्रस्ताव रखा जिसे सभी पदाधिकारियों ने पारित कर सरयू राय को पार्टी का संरक्षक बनाया गया.
उक्त कार्यसमिति में सातों जिलों के जिलाध्यक्षों ने अपनी बात रखी एवं अपने सुझावों, विचारांे को कार्यसमिति के सदस्यों के बीच साझा किया। बैठक का संचालन भाजुमो के महासचिव, आशीष शीतल ने किया, विषय प्रवेश कार्यलय प्रभारी डा. ओ.पी. पाण्डेय ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन पार्टी महासचिव निरंजन कुमार सिंह ने किया।