ज्यादा से ज्यादा किसान बंधु इस योजना का लाभ लें : उपायुक्त

बीज विनिमय एवं वितरण कार्यक्रम योजना के तहत उपायुक्त ने किसानों के बीच धान बीज का वितरण कर संपूर्ण जिला के लिए बीज वितरण का शुभारंभ किया

आप ज्यादा से ज्यादा अपने खेतों में इस उन्नत संकर बीज को अवश्य लगाएं तथा अन्य किसानों को भी बीज लगाने हेतु प्रोत्साहित करें- डीएओ

गुमला: उपायुक्त  शिशिर कुमार सिन्हा ने कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के द्वारा कार्यान्वित बीज विनिमय एवं वितरण कार्यक्रम योजना के तहत गुमला प्रखंड के तेलगांव, करौंदी बोली,टोटो एवं असनी ग्रामों से आए हुए 26 किसानों के बीच 90 केजी संकर धान बीज का वितरण करते हुए संपूर्ण जिला के लिए बीज वितरण का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने हाथों से किसानों को बीज वितरित किया एवं उन्हें उन्नत बीज को समय पर खेतों में लगाने के लिए प्रेरित किया। उपायुक्त ने बताया कि किसान लैम्पसों के माध्यम से बीज क्रय कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बीज विनिमय एवं वितरण योजना के तहत जिले में 100 क्विंटल बीज उपलब्ध हैं। जिसका 16 लैम्पसों के माध्यम से किसानों के बीच वितरण का कार्य आज से प्रारंभ किया गया है। उपायुक्त ने किसानों से कहा कि किसान बंधु अपने क्षेत्रों के संबंधित प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक एवं कृषक मित्रों से संपर्क कर योजना की जानकारी प्राप्त करते हुए इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने अपील किया कि ज्यादा से ज्यादा किसान बंधु इस योजना का लाभ लें। बताया कि बीज विनिमय एवं वितरण कार्यक्रम के तहत लैंपस/पैक्स के माध्यम से 50 प्रतिशत अनुदानित दर पर किसानों को धान का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। उपायुक्त ने किसानों से समय पर खाद बीज एवं सिंचाई करने की अपील की। उन्होंने किसानों को कृषि कार्यों में संलग्न होकर अपने जीविका के स्तर में सुधार लाने की सलाह दी।
इसके साथ ही उन्होंने किसानों से कोरोना वायरस से बचाव के निमित्त निर्भीक होकर टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने टीके को लेकर गाँवों में फैलने वाली भ्रांतियों को सिरे से नकारते हुए अफवाहों एवं भ्रातियों पर कतई भरोसा न करने व बेहिचक टीका का डोज लेने की अपील की। उन्होंने बताया कि चीका लेने पर हल्का बुखार आना, टीके वाली जगह अथवा मासपेंशियों में हल्का दर्द होना सामान्य है। इसलिए टीके से न घबराएं, अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लगवाएं। जिन्होंने प्रथम डोज अबतक नहीं लगवाया है वे अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा पंचायत भवन आदि में जाकर टीका जरूर लगवाएं तथा जिन्होंने प्रथम डोज लगवा लिया है वे दूसरे डोज के अंतराल पूरे होने पर टीके का दूसरे डोज अवश्य लें। उन्होंने आगे बताया कि टीकाकरण के दोनों डोज लगवाने पर ही इस महामारी से बचाव संभव है। इसलिए आप सभी अपने साथ-साथ अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी टीका लगवाने हेतु प्रेरित करें।

जिला कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण महतो ने किसानों को शंकर धान प्रभेद डीआरआरएच 2 के संबंध में विशेष जानकारी देते हुए बताया कि यह संकर बीज है। एक केजी का यह पैकेट जिसका 50% अर्थात आधे दाम पर ₹95 कीमत है, का उत्पादन 55 से 60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। आप ज्यादा से ज्यादा अपने खेतों में इस उन्नत संकर बीज को अवश्य लगाएं तथा अन्य किसानों को भी बीज लगाने हेतु प्रोत्साहित करें। उन्होंने किसानों को बताया कि बीज आपके प्रखंडों में अवस्थित लैंपसों में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त मकई, मड़ुवा, अरहर ,उरद का बीज भी शीघ्र आने वाला है। जिसे आप समय पर 50% अनुदानित दर पर प्राप्त कर सकते हैं ।इस खरीफ मौसम में सरकार के द्वारा टोकन निर्गत किया जा रहा है आपको प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रखंड तकनीकी प्रबंधक सहायक तकनीकी प्रबंधन या जनसेवक टोकन प्राप्त कर आप लैंपस में जाएंगे वहां पर आपको आधे दर पर बीज उपलब्ध हो जाएगा।

बीज वितरण कार्यक्रम के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी संध्या मुंडू ने भी किसानों को बीज लगाने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने किसानों से कहा कि वितरित किए जाने वाले बीज फायदेमंद हैं। बीजों का वितरण आपके बीच समय पर किया जा रहा है, इसलिए इन बीजों को आप समय पर अपने खेतों में लगाएं।

बीज वितरण कार्यक्रम में उपायुक्त सहित जिला कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण महतो, सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी संध्या मुंडू, सदर अंचलाधिकारी कुशलमय केनेथ मुंडू, फूल झरी भगत प्रखंड कृषि पदाधिकारी गुमला, उप परियोजना निदेशक मोहित सिंह, अजीत कुमार तकनीकी सहायक, अभिषेक कुमार प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड प्रमुख सुदामा उरांव, विभिन्न पंचायतों से आए किसान बंधु व अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *