अपने संसदीय में यास से प्रभावित हुये लोगों के लिए विशेष पैकेज की मांग को लेकर सीएम से मिली सांसद गीता कोड़ा

 

रामगोपाल जेना

चाईबासा : सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा ने सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से रांची में मिलकर पत्र प्रेषित कर चक्रवात तूफान यास से सिंहभूम संसदीय क्षेत्र में हुई बर्बादी एवं तबाही से आम जनजीवन के सुदृढ़ीकरण हेतु विशेष आर्थिक राहत पैकेज देने की बात कही । सांसद गीता कोड़ा ने प्रेषित पत्र में कहा कि संसदीय क्षेत्र सिंहभूम में चक्रवात तूफान यास से जानमाल को नुकसान हो हुआ साथ ही बुनियादी ढांचों को भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया । सिंहभूम की अधिकांश आबादी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है ।

कृषि क्षेत्र का प्रभावित होने :-
संसदीय क्षेत्र सिंहभूम की बहुतायत आबादी कृषि कार्य पर ही निर्भर है लेकिन यास चक्रवाती तूफान ने सिंचाई नहर , पेयजल , कुआं एवं किसानों के फसलों मस्लन साग-सब्जी , रबी आदि फसलों को बर्बाद कर उन्हें भुखमरी के कगार पर ला खड़ा कर दिया है ।

आधारभुत एवं विकासशील संरचना का प्रभावित होना :-
यास चक्रवाती तूफान ने संसदीय क्षेत्र सिंहभूम में कई जगहों पर आधारभुत संरचनाओं से जुड़े पुल , पुलिया सड़क आदि को भी बहुत अधिक क्षतिग्रस्त कर दिया है । जिससे आमजनों को आवगमन के साथ ही अन्य कार्यों में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है ।

ध्वस्त हुए पक्के व कच्चे मकान से आमजनों का प्रभावित होना :-
यास चक्रवात तूफान से सिंहभूम के विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोगों का कच्चा , पक्का मकान ध्वस्त हो गया है , इसमें ज्यादातर लोग आर्थिक स्थिति से कमजोर है वह अपने क्षतिग्रस्त मकान को दुबारा खड़ा कर पाने में असमर्थ है । जिससे मजबुरन वे लोग इधर – उधर रहने को विवश है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *