ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के रोकथाम की जरूरत, जनप्रतिनिधि रहें सतर्क: उपायुक्त

गढ़वा से नित्यानंद दुबे की रिपोर्ट

गढ़वा : शनिवार को उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक गढ़वा की अध्यक्षता में 16 मई से 27 मई तक लगाए जाने वाले स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित किया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त , जिले के सभी वरीय पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अंचलाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी, कार्यपालक दंडाधिकारी,थाना प्रभारी, एवं अन्य मौजूद थे।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि 16 मई 2021 से सभी पर्सनल गाड़ी के मूवमेंट के लिए इ- पास की आवश्यकता है। किसी भी तरीके के अनावश्यक मूवमेंट पर पाबंदी रहेगी। हालांकि ऑटो पर पाबंदी नहीं लगाई गई है। उन्होंने कहा कि निजी वाहनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को ई-पास तथा वैध फोटो पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा। रेल अथवा हवाई यात्रा हेतु जाने के लिए अपने साथ वैध टिकट रखना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि इंटर स्टेट बॉर्डर पर चेकिंग तथा कोरोना की जांच (एंटीजन टेस्ट) करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया है कि सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश का कड़ाई से अनुपालन कराना आवश्यक है ताकि कोरोना के चेन को तोड़ा जा सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान आवश्यक वस्तुओं के दुकानों पर दुकानदार भीड़ नहीं लगने दें। दुकानों के बाहर गोलाकार चिन्ह बनाना आवश्यक है। अगर दुकान के बाहर भीड़ दिखती है तो दुकानदार खुद जिम्मेदार रहेंगे और उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र में कोविड की जांच और रोकथाम को लेकर सभी थाना प्रभारी को जनप्रतिनिधियों से संपर्क में रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगर किसी गांव में बहुत ज्यादा लोग संक्रमित हैं वहां के जनप्रतिनिधि से संपर्क करें तत्काल लोगों की जांच कराएं तथा उन्हें दवाइयां मौके पर ही उपलब्ध कराएं।इसके अलावा उन्होंने गांव के हाट बाजार में भीड़ न लगने देने का निर्देश दिया। उन्होंने वरीय पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कि जिन लोगों की संक्रमण से मृत्यु हुई है उनका सर्वे कराकर सरकारी लाभ दिलाया जाएगा साथ ही उनके घर वालों कोविड टेस्ट कराने के साथ वैक्सीनेशन कराया जाए तथा एक्टिव केसो का लगातार मॉनिटरिंग करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को हाट बाजार का लिस्ट बनाकर प्लानिंग के तहत कार्य करने का निर्देश दिया। वही वैक्सीन को लेकर उपायुक्त ने कहा कि अभी वैक्सीन ही दवाई है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग सके इसकी जिम्मेदारी जनप्रतिनिधियों की भी है। वे लोगों को नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाने हेतु जागरूक करें तथा बताएं कि वैक्सीन सुरक्षित है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक गढ़वा ने कहा कि 16 मई 2021 से कोरोना कि चेन को तोड़ने के लिए कढ़ाई आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शादी तथा हाट बाजार ही कोरोना के सुपर स्प्रेडर का कार्य कर रहे हैं। ऐसे में उनकी मॉनिटरिंग जरूरी है। उन्होंने कहा कि शादी का इंफॉर्मेशन संबंधित थाना को देना आवश्यक है। उन्होंने इस संदर्भ में सभी इंसिडेंट कमांडर तथा थाना प्रभारी से गांव के जनप्रतिनिधि के साथ समन्वय बनाने का निर्देश दिया। इ- पास को लेकर इंटर स्टेट तथा इंटर डिस्ट्रिक्ट बॉर्डर के चेक पोस्ट पर कड़ाई रखें। बॉर्डर चेक पोस्ट पर फ़ोर्स का प्रॉपर डेपुटेशन रखें। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिया कि होम क्वॉरेंटाइन मे रहे लोगों की निरंतर मॉनिटरिंग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *