वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग को बढ़ाने की आवश्यकता, बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों का करें कोरोना जांच: उपायुक्त

जिला व प्रखण्ड स्तर के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव चलाने का दिया निर्देश

पाकुड़ः  जिले में कोविड संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी ने सोमवार देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और थाना प्रभारियों से अपने अपने क्षेत्र में इसकी स्थितियों का जायजा लिया।

उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निदेश दिया कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को अगले आदेश तक के लिए 27 मई तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लोगों को और भी ज्यादा सचेत और सतर्क रहने की आवश्यकता है। सरकार के आदेशों का अगर उल्लंघन होता है तो वे इसको सख्ती के साथ निबटें। इस दौरान यदि किसी भी तरह के जुलूस, सभा या धार्मिक सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन होता है और स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के नियमों की अनदेखी की जाती है तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष दोनों रूप से भागीदार लोगों पर आपदा प्रबंधन एक्ट के नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम के अलावा कोविड वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग, सभी बीडीओ, सीओ एवं moic को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही।

उपायुक्त ने सभी प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता हेतु प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। साथ ही जनप्रतिनिधियों व समाज के प्रबुद्ध नागरिकों का सहयोग अपेक्षित है। इसमें सखी मण्डल की दीदियों द्वारा भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
इस दौरान जिले में हो रहे टीकाकरण कार्य एवं टेस्टिंग के सम्बंध में विस्तार से चर्चा की। तथा कोविड-19 वैक्सिनेशन में बेहतर प्रदर्शन करने तथा टेस्टिंग की गति को और बेहतर करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मौके पर बताया गया कि वैक्सिनेशन को लेकर ग्रामीण स्तर पर लोगों को व्यापक तौर पर जागरूक करें। टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां व अपुष्ट जानकारी लोगों के बीच नकारात्मक वातवरण का निर्माण कर रही है। निर्देशित किया गया कि लोगों को उचित जानकारियां प्रेषित करते हुए उन्हें टीका के महत्व से अवगत कराया जाय। उपायुक्त ने सभी बीडीओ को चेकपोस्ट पर और सख्ती करने का निदेश दिया। सभी प्रखंडों में स्वास्थ्य सर्वेक्षण टीम का गठन किया गया है, जो प्रत्येक घरों में जाकर ऑक्सीजन लेवल, तापमान आदि का जॉच करेंगे और कोरोना के लक्षणों को देखेंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को टेस्टिंग कर वैक्सीन लगाया जा सके और कोरोना के चेन को तोड़ा जा सके। उपायुक्त ने सभी बीडीओ से स्वास्थ्य सर्वेक्षण टीम के गतिविधियों के बारे जानकारी प्राप्त की और एवं सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त श्री चौधरी ने सभी पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि ग्रामीण स्वस्थ सर्वेक्षण टीम प्रभाविता से अपने दायित्वों का निर्वाहन करेंगे । इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों का कोरोना जाँच करवाने के उपरांत नेगेटिव पाये जाने पर उन्हें 7 दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रखने का निर्देश दिया है l

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मणिलाल मंडल, उप विकास आयुक्त श्री अनमोल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ रामदेव पासवान, अनुमंडल पदाधिकारी श्री प्रभात कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ० चंदन, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *