27 सितंबर के भारत बंद का समर्थन करेगी ओबीसी आरक्षण मंच

रांची:  आज  झारखंड ओबीसी आरक्षण मंच की एक महत्वपूर्ण बैठक विधानसभा के समीप पावर हाउस स्थित कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक में ओबीसी को 27 एवं अनुसूचित जाति को 15% आरक्षण देने समेत जातिगत जनगणना कराने और अल्पसंख्यकों को छात्रवृत्ति एवं ऋण प्रदान करने तथा भाषा के सवाल को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए OBC मंच के केंद्रीय अध्यक्ष कैलाश यादव ने कहा कि झारखंड ओबीसी आरक्षण मंच विगत महीनों से लगातार सरकार को अपनी मांगों से अवगत कराता रहा है। हम आरंभ से ही संविधान द्वारा प्रदत्त आरक्षण की मांग करते आए हैं। हमारी मांग जायज है जिसे सरकार को पूरा करना चाहिए।
हम राज्य के ओबीसी को 27 और अनुसूचित जाति को 15% आरक्षण दिए जाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही, सरकार से मांग करते हैं कि राज्य में प्रस्तावित जनगणना को जातीय जनगणना के आधार पर कराया जाए क्योंकि केंद्र सरकार ने जातीय जनगणना नहीं कराने का निर्णय ले लिया है और इस बाबत सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार द्वारा हलफनामा भी दायर किया गया है। राज्य सरकार से हम आग्रह करते हैं कि आपके झारखण्ड राज्य के निवासियों के विकास का मामला है आपको तय करना है इसलिए अपने संसाधन पर जातीय जनगणना कराना चाहिए ताकि राज्य और राज्य वासियों का चहुमुखी विकास किया जा सके।
हम मुख्यमंत्री से यह भी आग्रह करते हैं कि राज्य के अल्पसंख्यकों की स्थिति अच्छी नहीं है इसीलिए केंद्र सरकार ने छात्रवृत्ति और ऋण संबंधी योजना अल्पसंख्यकों को उपहार स्वरूप दिया है लेकिन दोनों योजनाओं का राज्य में बुरा हाल है। माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन अल्पसंख्यक ऋण और छात्रवृत्ति योजना पर संज्ञान लें।
श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाति के 6 बच्चों को अध्ययन के लिए विदेश भेज रहे हैं यह सराहनीय पहल है लेकिन राज्य में निवसित ओबीसी, अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को इस योजना से क्यों वंचित किया जा रहा है। क्या यह उनके साथ भेदभाव नहीं है।
हम सरकार से यह भी मांग करते हैं कि अनुसूचित जनजाति के बच्चों के साथ साथ ओबीसी, एससी, माइनॉरिटी और ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाए। उन्हें भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के के लिए विदेश भेजा जाए। इस बैठक में 27 सितंबर को होने वाले भारत बंद का भी समर्थन किया गया। श्री यादव ने कहा 27 सितंबर का भारत बंद देशभर के किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों आदि के समर्थन में किया जा रहा है इसलिए ओबीसी आरक्षण मंच इस बंद का समर्थन करता है। बैठक की अध्यक्षता बीएल पासवान ने किया ! बैठक में रविंद्र भारती, डॉ मुजफ्फर हुसैन,प्रो.गोपाल यादव,सुबोध ठाकुर इमरान क्रांति,चनदेश्चर प्रसाद,जयनंदू राय,प्रेम महतो,वंशलोचन राम,राकेश चौधरी,मनोज कुमार,दीपू पासवान, राजकुमार समेत मंच के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।