शिविर के दूसरे दिन स्वयंसेवकों ने चलाया स्वच्छता अभियान

रामगढ़: रामगढ़ महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा पतरातू प्रखण्ड के सिर कंडेर गांव में आयोजित सात दिवसीय शिविर के दूसरे दिन कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ कामना राय के नेतृत्व में सभी स्वयंसेवक ऊर्जावान नारे के साथ आगे बढ़ते हुए गांव में सफाई अभियान चलाया ।उन्होंने मंदिर के आसपास उगे झाड़ियों को साफ किये,चापानल के पास जमा पानी से गंदगी को साफ कर उसके लिए सोखपीठ बनाया गया।साथ ही जंहा तन्हा फैले कचड़ा को भी साफ किया गया।और लोगो को अपने आसपास साफ रखने को भी कहा गया।
दूसरे सत्र में स्वच्छता पर सेमिनार किया गया ।जिसके मुख्य वक्ता आर वाई एफ के निर्देशक अमर कुमार सिंह उपस्थित हुए।
उन्होंने सम्बोधित करते हुए बताया कि स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अस्वच्छ भारत की तस्वीरें भारतीयों के लिए अक्सर शर्मिंदगी की वजह बन जाती है। इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है। यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से काम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करेगा।
शिविर में मुख्य रूप से अजित गुप्ता,अंकित अग्रवाल,श्याम कुमार, दिनेश यादव,विकास करमाली,दीपिका गुप्ता,काजल सोनी,अंजली कुमारी,अंकिता कुमारी आदि लोग उपस्थित थे।