विश्व रक्तदान दिवस पर राज्य के छः जिलों में ब्लड कंपोनेंट से प्रेशन इकाइयों का वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा

मुख्यमंत्री द्वारा रांची, गुमला, पलामू, धनबाद, गिरिडीह एवं पूर्वी सिंहभूम में अधिष्ठापित किए जाने वाले ब्लड सेप्रेशन इकाई के शिलापट्ट का अनावरण किया जाएगा

गुमला: कल  विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्रालय झारखंड सरकार द्वारा प्रायोजित एवं झारखंड राज ऐड्स कंट्रोल सोसायटी के सौजन्य से राज्य के 06 जिलों रांची, गुमला, पलामू, धनबाद, गिरिडीह एवं पूर्वी सिंहभूम में ब्लड कंपोनेंट सेप्रेशन इकाइयों का वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री झारखंड श्री हेमंत सोरेन के द्वारा रांची ऑड्रे हाउस के सभागार से यह ऑनलाइन कार्यक्रम संपादित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत राज्य के 06 जिलों रांची, गुमला, पलामू, धनबाद, गिरिडीह एवं पूर्वी सिंहभूम के लिए ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन यूनिट का वर्चुअल शिलान्यास किया जाएगा। कार्यक्रम के निर्धारित रोस्टर के अनुसार संबंधित जिलों के सदर अस्पताल अथवा ब्लड बैंक परिसर में पूर्वाह्न 11 बजे से ऑनलाइन कार्यक्रम की व्यवस्था की जाएगी।

ज्ञातव्य है कि गुमला जिले में सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक परिसर से विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। इस वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से गुमला सहित शेष पांच जिलों में अधिष्ठापित किए जाने वाले ब्लड सेप्रेशन इकाई के शिलापट्ट का अनावरण किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा झारखंड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के यूट्यूब चैनल का प्रमोचन तथा डिजिटल प्रमाण पत्रों का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान हेतु झारखंड विशिष्ट कैलेंडर का भी शुभारंभ किया जाएगा।

कल आयोजित होने वाले इस वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे तथा कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री झारखंड सरकार बन्ना गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही विभागीय अधिकारी एवं संबंधित जिलों के स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।