चिन्मय विद्यालय मे ऑनलाइन 4 दिवसीय ग्रीष्मकालीन क्रीड़ा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  चिन्मय विद्यालय बोकारो में 4 दिवसीय ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन क्रीड़ा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सफलता पूर्वक किया गया। इस शिविर में कक्षा तृतीय से छठी तक के 350 छात्र छात्राओं ने हर्षोल्लास के साथ भाग लिया। चिन्मय विद्यालय के क्रीड़ा विभाग के प्रभारी हरिहर पांडेय ने पूरे शिविर का मार्गदर्शन किया। संजीव सिंह, प्रांजल सैकिया एवम देवदीप चक्रबर्ती ने अपने अपने अनुभव से बच्चों को कई गुण बताया। विभागाध्यक्ष हरिहर पांडेय ने बच्चों को जीवन मे शारिरिक शिक्षा, खेल कूद के महत्व को बताते हुए कहा कि एक स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मन रह सकता है। आज के समय मे शारिरिक शिक्षा एवम खेलकूद के बिना स्वस्थ समाज कि कल्पना ही नही कि जा सकती है।
संजीव सिंह, प्रांजल सैकिया एवम देवदीप चक्रबर्ती ने अपने अपने अनुभव से बच्चों को विभिन्न योगासनों के बारे में बताते हुए योग करने की विधियों को बहुत ही सरल भाषा मे समझाया। पदमआसन, सुखासन, पश्चिमोत्तपदासन, बज्रासन, ताड़ासन व अन्य आसनों की जानकारी दी। जिससे कि इसका हमारे जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़े। संजीव सिंह ने कहा कि आज के महामारी के समय हमें सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश का पालन करते हुए कोविड19 से लड़ना है एवं बचाव करना है ।
एवम घर पर ही खेलकूद का अभ्यास करते रहना चाहिए। लगातार खेलकूद से प्रत्येक व्यक्ति शारिरिक, मानसिक, भावनात्मक व रचनात्मक रूप से शशक्त रहता हैं। जिगजैग रंनिंग, टैपिंग टेस्ट, स्किप्पिंग, स्पॉट जम्प, स्पॉट रंनिंग जैसे कई एक्टिविटी का अभ्यास करवाया गया। बच्चों ने बहुत ही आनंद पूर्वक अभ्यास का लाभ उठाया ।
शिविर के समापन में विद्यालय के सचिव महेश त्रिपाठी व प्राचार्य अशोक झा ने सभी प्रतिभागियों को ढेरो शुभकामनाएं दी एवम कहा कि हमे हर हाल में प्रतिदिन अपने शरीर के लिए कम से कम आधे घंटे से एक घंटे का समय अवश्य ही देना चाहिये, शारिरिक अभ्यास करना चाहिए। कक्षा 3 से 6 की अकादमी पर्यवेक्षक रश्मि सिंह ने विद्यालय प्रबंधन, सभी अभिभावकों, बच्चों एवम क्रीड़ा विभाग के प्रभारी हरिहर पाण्डेय, संजीव सिंह, प्रांजल सैकिया, एवम देवदीप चक्रबर्ती एवम आई टी बिभाग को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *