विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का हुआ आयोजन

रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट

रामगढ़:। पतरातू प्रखंड अंतर्गत भुरकुंडा क्षेत्र के सीसीएल बड़का सयाल के ऑफिसर्स क्लब में शुक्रवार को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार रामगढ़ निकेश कुमार सिन्हा, उपायुक्त सह उपाध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार रामगढ़ माधवी मिश्रा, पुलिस अधीक्षक सह सदस्य जिला विधिक सेवा प्राधिकार रामगढ़ प्रभात कुमार की उपस्थिति में विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश निकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार एवं झारखंड विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में ग्रामीणों एवं अन्य लोगों को विभिन्न प्रकार के कानूनी प्रावधानों, न्यायिक प्रक्रियाओं, विभिन्न योजनाओं के लाभ आदि की जानकारी देने के उद्देश्य से आज सीसीएल बड़का सयाल क्षेत्र में विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया है। इसका उद्देश्य यही है कि लोग अपने हक को समझें एवं सरकार द्वारा जो भी योजनाएं उनके लाभ के लिए चलाई जा रही हैं उनका वे पूरा पूरा लाभ ले सके।

वही कार्यक्रम में उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा ने मौजूद सभी लोगों से विभिन्न कानूनी प्रावधानों, न्यायिक प्रक्रियाओं तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के प्रति स्वयं जागरूक रहने एवं अन्य लोगों को भी जागरूक करने की अपील की। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने मौजूद सभी लोगों को लोक अदालत की प्रक्रिया एवं मध्यस्थता के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

कार्यक्रम में विधिक सेवा प्राधिकार रामगढ़ के सचिव दिलीप राजेश्वर तिर्की ने मौजूद सभी लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा किए जा रहे कार्य एवं इसके उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

शिविर में जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आए लोगों को विभिन्न कानूनी प्रावधानों, सरकारी योजनाओं तथा उनके समक्ष आ रही समस्याओं के निष्पादन के संबंध में उन्हें जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकार सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को संबंधित विभाग के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, कानूनी प्रावधानों, न्यायिक प्रक्रिया एवं उन के माध्यम से लिए जाने वाले लाभ की जानकारी दी गई।

मंच का संचालन संजय कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक सीसीएल बड़का सयाल अमरेश कुमार सिंह के द्वारा किया गया।