“समावेशी कक्षाएं ” व “कोविड-19 में उचित व्यवहार ” के विषय पर वेबीनार का आयोजन

रांची:  भारत सरकार के सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अधीन दिव्यांगजनों के समग्र पुनर्वास हेतु कार्यरत क्षेत्रीय समेकित पुनर्वास केंद्र (सी आर सी- एसवी नीरतार) के द्वारा आज दिव्यांग जनों के लिए दो विषयों पर वेबीनार आयोजन किया गया । पहला कार्यक्रम दिव्यांग बच्चों के ” वर्तमान परिदृश्य में समावेशी कक्षाएं ” विषय पर आयोजित किया गया जिसमें विषय विशेषज्ञ के तौर पर रवि प्रकाश सिंह , व्याख्याता( विशेष शिक्षा) राष्ट्रीय बौद्धिक दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान , क्षेत्रीय केंद्र नवी मुंबई के द्वारा वर्तमान परिदृश्य मे विभिन्न प्रकार के दिव्यांग बच्चों के समावेशी शिक्षा प्रणाली के विभिन्न आयामों व ऐसे बच्चों की जरूरतों और उनके लिए शिक्षण प्रशिक्षण तकनीक व विशेष शिक्षकों की भूमिका विषय पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आपदा काल में विशेष बच्चों की जरूरतों के अनुरूप शिक्षकों एवं अभिभावकों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है ।

दूसरा कार्यक्रम सीआरसी रांची के द्वारा “कोविड-19 काल में उपयुक्त व्यवहार” विषय पर “टाटा स्टील फाउंडेशन” के अंतर्गत कार्यरत ” सबल सेंटर फ़ॉर एबिलिटी” झारखंड (दिव्यांग जनों के लिए एक कौशल विकास व सशक्तिकरण केंद्र के रूप में कार्यरत) के सहयोग से आयोजित किया गया! इस कार्यक्रमों में मुख्य वक्ता के तौर डॉ आलोक रंजन( अस्थि रोग विशेषज्ञ),मेडिकल ऑफिसर, सी आर सी रांची और श्री रजनीश कुमार आर्य, पुनर्वास विशेषज्ञ, शिक्षा विभाग, दिल्ली सरकार के द्वारा कोविड आपदा काल में उचित व्यवहार के विभिन्न तरीकों के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी गई। विशेषज्ञों ने बताया कि आपदा की इस घड़ी में देश के प्रत्येक नागरिकों को करोना से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करने की जरूरत है और यही देश और समाज के प्रति अपने दायित्व दर्शाने का समय है l यह तभी संभव है जब हम कोविड-19 में उचित व्यवहार से संबंधित दिशा निर्देशों व नियमों का पालन सटीक तरीके से करें।

कार्यक्रम SVNIRTAR के निदेशक डॉ एस पी दास के संरक्षण व नोडल अधिकारी श्री प्रमोद तिग्गा के सहयोग और श्री जीतेंद्र यादव निदेशक -सी आर सी रांची के संयोजन में आयोजित किया गया l कार्यक्रम मे श्रीमती प्रीति तिवारी (सहायक प्राध्यापक -विशेष शिक्षा ) श्री राजेश रंजन, व्याख्याता (भौतिक चिकित्सा )श्री। सतीश कुमार (पी एंड ओ), श्री जॉन रॉबर्ट पिट्टा (कार्यशाला पर्यवेक्षक) सीआरसी रांची, श्री पॉवेल कुमार, निखिल मधुर, भारत भूषण आदि ने प्रतिभाग किया l धन्यवाद ज्ञापन श्री सतीश कुमार द्वारा किया गया l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *