बुंडू में जल्द बनकर तैयार होगा ऑक्सीजन प्लांट : अर्जुन मुंडा

बुंडू :जनजातीय मामलों के केन्द्रीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा आज रांची से जमशेदपुर जाने के क्रम में बुंडू अनुमंडलीय अस्पताल का जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री ने अपने लोकसभा क्षेत्र स्थित अनुमंडलीय अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा बहाल करने का निर्देश भी दिया।

उन्होंने कहा कि जिस तरीके से खूंटी में त्वरित गति से कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया उसी तर्ज पर बुंडू अनुमंडलीय अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर सभी बेड को ऑक्सीजन पाइपलाइन से जोड़ने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश मे 1500 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। साथ ही तीन दिन पूर्व देश की राजधानी में सम्पन्न कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य के क्षेत्र में 25 हजार करोड़ का पैकेज तय किया गया है जिसमे 17-18 हजार करोड़ राशि केंद्र सरकार खर्च करेगी और राज्य सरकारों की ओर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में सहयोग की अपेक्षा की गई है।

मंत्री ने यह भी कहा कि कोरोना के तीसरी लहर आने से पूर्व स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरी तरह से तैयारी किये जाने की जरूरत है। तीसरी लहर के आने के बाद स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जाएगा ऐसा नहीं होना चाहिए। हम सभी को यह कोशिश करनी चाहिए कि कोरोना की तीसरी लहर ही न आये। अब भी मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिङ्ग का पालन करना आवश्यक है। कोरोना की तीसरी लहर न पहुंचे इसकी भरसक कोशिश करेंगे तो निश्चित की कोरोना से जंग जीतेंगे।