कोल्ड स्टोरेज के नाम पर गलत तरीके से फर्जी ग्राम सभा कर पिड़ मानकी, ग्रामीण मुंडा और डाकुवा ने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया है : परिसंघ

रामगोपाल जेना
चक्रधरपूर: शनिवार को ग्राम सुरजाबसा प्रखंड झींकपानी के रैयत व ग्रामीण और अखिल भारतीय परिसंघ के संयुक्त तत्वावधान में श्री जे. बि. तुबिड से मिल कर सुरजाबासा में जबरन सरकार द्वारा कोल्ड स्टोरेज का निर्माण के विरोध में मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा। ग्रामीणों ने एक सुर में कहा कि कोल्ड स्टोरेज के नाम पर गलत तरीके से फर्जी ग्राम सभा कर पिड़ मानकी, ग्रामीण मुंडा और डाकुवा ने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया है। जिसका वे विरोध कर रहे हैं। ग्राम सभा के लिए किसी भी ग्रामीणों को कोई सूचना और जानकारी नहीं दी गई। घर – घर जा कर चोरी चुपके हस्ताक्षर कराया गया। सी. ओ. के द्वारा कुछ ग्रामीणों पर अशांति फैलाने के नाम पर 107 का झूठा केस करने से ग्रामीण काफी आक्रोशित थे। जिस स्थल पर कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कार्य हो रहा है वह चारागाह के लिए वर्षों से इस्तेमाल होता आरहा है। बगल में ही देशाऊली स्थित है जहां ग्रामीण पर्व त्योहारों में पूजा पाठ ( बोंगा बुरू) करते हुए। गांव के आसपास बागवानी या साग सब्जी का उत्पादन भी अधिक मात्रा में नहीं होता है। जिस कारण ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। ग्रामीण का कहना है कि कोल्ड स्टोरेज का निर्माण यहां ना कर किसी अन्य जगह पर किया जाय । जान बूझ कर मीडिया में भी भ्रम फैलाया गया है कि निर्माण के लिए ग्रामीण तैयार हो गए।
श्री जे. बि. तुबिड ने ग्रामीणों की बातों को सुन आश्वाशन दिया कि ग्रामीणों के विरोध कोई कार्य नहीं होने दिया जाएगा। ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए उन्हें जिला उपायुक्त से भी बात कर समस्या का समाधान जल्द करने की बात कही।निर्माण काम नहीं रुकने पर ग्रामीणों संग राज्यपाल से मुलाकात कर समाधान करवाने की बात कही। परिसंघ महासचिव बीर सिंह बिरूली, गुतेश्वर देवगम,हरिराम देवगम, शांति प्रिया देवगम, सलामी देवगम, रीता देवगम,आशा देवगम, ब्रजमोहन देवगम, सुरजा देवगम,प्रियंका देवगम, छोटा मुंदुईया और अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।