भारतीय लोक कल्याण संस्थान के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर किया गया पौधारोपण

गुमलाः  भारतीय लोक कल्याण संस्थान गुमला द्वारा शनिवार को सदर प्रखंड अंतर्गत तेलगांव पंचायत के बेलगांव में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें ग्रामीणों ने कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पौधारोपण किया।
इस अवसर पर सभी ग्राम वासियों ने संकल्प लिया कि गांव के प्रत्येक व्यक्ति 10 -10 पेड़ लगाएंगे और पर्यावरण को संरक्षित करेंगे। साथ ही उन्होंने जंगलों को कटने से भी बचाने एवं हर हाल में जंगल की रक्षा करने का प्रण लिया।

मौके पर संस्था के सचिव चंद्र देव सिंह ने लोगों को बताया कि प्रकृति की रक्षा करके ही हम कोविड-19 जैसे महामारी एवं अन्य प्रकार के बीमारियों से बच सकते हैं। पर्यावरण प्रदूषित हो जाने के कारण ही विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है, इसलिए हम सब का कर्तव्य है कि धरती को बचाने के लिए पेड़ बचाएं और पेड़ लगाएं। पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में भारतीय लोक कल्याण संस्था श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के अंतर्गत करौंदी कलस्टर में कार्य कर रही है।

उपस्थिति
मौके पर कार्यक्रम अभिसरण विशेषज्ञ पदाधिकारी श्रीमती गीता देवी, पंचायत सचिव सीताराम साहू, ग्राम प्रधान गंदुर बेगा, राहुल श्रीवास्तव, सुकांति देवी, उषा देवी, दहिया देवी, भगवती देवी के अलावा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं व अन्य उपस्थित थे ।