नव भारत पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित हुआ पौधरोपण का कार्यक्रम, लगाए गए कई छायादार पौधे

रामगोपाल जेना
चक्रधरपूर: शुक्रवार को नवभारत पब्लिक स्कूल, कुरुलिया के प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन के तहत विद्यालय के प्रांगण को हरा भरा एवं शुद्ध वातावरण युक्त बनाने के उद्देश्य से कई छायादार पौधे लगाए गए। इस कार्यक्रम में अतिथिस्वरुप उपस्थित सम्माननीय चार्टर्ड अकाउंटेंट मोहम्मद बारिक ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना काल में उत्पन्न ऑक्सीजन के संकट ने हमें पेड़-पौधों की महत्ता समझा दी है। पर्यावरण की शुद्धता और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए पेड़-पौधों का होना आवश्यक है। पौधे लगाना और इनकी सुरक्षा करना भी हमारा दायित्व बनता है।

वहीं कार्यक्रम में उपस्थित सुप्रसिद्ध अधिवक्ता श्री के. शंकर राव ने कहा कि प्रकृति समस्त जीवों के जीवन का मूल आधार है। प्रकृति का संरक्षण एवं संवर्धन सभी जीव जगत के लिए बेहद ही अनिवार्य है। प्रकृति पर ही पर्यावरण निर्भर करता है।

मौके पर समाजसेवी सौरव घोष ने कहा कि पौधे लगाने से प्रकृति समृद्ध एवं सन्तुलित होगी तो पर्यावरण भी अच्छा होगा और सभी मौसम भी समयानुकूल सन्तुलित रहेंगे। यदि प्रकृति असन्तुलित होगी तो अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं कहर ढाने लगेंगी। प्राकृतिक आपदाओं से बचने और पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए पेड़ों का होना बहुत जरूरी है। पेड़ प्रकृति का आधार हैं। पेड़ों के बिना प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। मौके पर सुचोरिता घोष, रमेश रजक, मोहनलाल बेरा, नीलमणी प्रधान,सहाना परवीन, प्रियंका ठाकुर आदि शिक्षक उपस्थित थे।