महागामा नगर पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशी होंगे प्रबोध सोरेन

– आदिवासी समन्वय समिति की बैठक में लिया गया निर्णय
मुकेश कुमार की रिपोर्ट
महागामा: भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष प्रबोध सोरेन अधिसूचित क्षेत्र समिति महागामा के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए भाग्य आजमाएंगे। यह निर्णय महागामा प्रखंड अंतर्गत ग्राम मनियामोर में आदिवासी समन्वय समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक में लिया गया ।
बैठक की अध्यक्षता बुधराम मुर्मू ने की। बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर गंभीरता से चर्चा की गई, जिसमें ग्राम सभा को सशक्त करना, बाल विवाह पर अविलंब रोक लगाना, मद्यपान से दूर रहने हेतु समाज को जागृत करना, महिलाओं को स्वावलंबी बनाना तथा रोजगारोन्मुखी कार्य करना इत्यादि विषयों चर्चा की गई।
कई प्रमुख वक्ताओं ने महागामा नगर पंचायत का चुनाव अविलंब कराने हेतु राज्य निर्वाचन आयोग एवं झारखंड सरकार से आग्रह किया । सभी सदस्यों ने एक स्वर से कहा जब बगल के राज्य बिहार में पंचायत चुनाव संपन्न हो रहा है तो किस परिस्थिति में झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव एवं नगर निकाय चुनाव नहीं हो रहा है? चुनाव नहीं होने से विकास कार्य बाधित है तथा आम जनता प्रभावित हो रही है ।सभा को संबोधित करते हुए प्रबोध सोरेन, अध्यक्ष आदिवासी समन्वय समिति ने कहा कि आदिवासी को अपनी मूल संस्कृति को बरकरार रखते हुए विकास के रास्ता को अपनाने की आवश्यकता है ।उन्होंने कहा कि विश्व में मानव समुदाय पर कोई संकट नहीं हो तथा हमारी भविष्य की पीढ़ी सुरक्षित, संरक्षित होकर अपना जीवन यापन कर सकें। प्रकृति के साथ रहकर ही मानव जीवन का कल्याण निहित है। बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि आगामी महागामा नगर पंचायत चुनाव हेतु सुयोग्य उम्मीदवार का चयन किया जाए।जिससे क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो सके। जिसके लिए मनियामोर के प्रधान गुरु बासकी ने अध्यक्ष पद हेतु प्रबोध सोरेन का नाम प्रस्ताव रखा जिसे बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित किया ।अपने नाम का प्रस्ताव पारित होने पर प्रबोध सोरेन ने समिति के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा आश्वासन दिया कि समाज के सभी लोगों को समान दृष्टि से देखेंगे तथा सभी को न्याय मिलेगा ।उन्होंने कहा: शिक्षा, रोटी, पक्का मकान ,सबके लिए हो एक समान ,यही है हमारा अभियान। बैठक में प्रेमलाल सोरेन, रामलाल सोरेन, होपन बाबू बास्की, वीरेंद्र मुर्मू पूर्व मुखिया समरी पंचायत,अजय मरांडी,पूर्व मुखिया करनु पंचायत,अनिल मुर्मू ,पुलिस टूडू, डेविड मरांडी, मानवेंल मुर्मू ,गंगाराम टूडू ,दयानंद मुर्मू , लोबा सोरेन ,नेतलाल मुर्मू ,महादेव बेसरा,मिस्त्री सोरेन इत्यादि उपस्थित थे।