नो तम्बाकू ज़ोन का सौ दिनों के अंदर रोड मैप तैयार करे परामश समिति

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: आज राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला स्तरीय तम्बाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में की गई, जिसमें बोकारो जिला में चल रहे तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में अभी तक की प्रगति पर चर्चा की गई। उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने पुलिस विभाग को निदेश दिया कि जिले के सभी बार्डर एरिया के इन्ट्री पोईन्ट पर विशेष ध्यान देने को कहा गया तथा सभी थाना द्वारा अभियान चला कर छापामारी करना सुनिश्चित करना करें। साथ ही No Tobacco Zone बनाने के लिये उप विकास आयुक्त द्वारा जिला परामर्शी को एक सप्ताह के अन्दर रोड मैप तैयार कर आगे की कार्यवाही करने को कहा गया।

उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने बैठक में निर्णय लिया कि तम्बाकू को रोकथाम करने हेतु शिक्षा विभाग को विशेष ध्यान देने की आवश्यक्ता है। सभी स्कूलों को तम्बाकू मुक्त घोषित करने के लिये विभागीय आदेश के अनुसार स्कूल को कार्य करने को कहा। साथ ही उन्होंने सभी थाना प्रभारियों व जिला छापामारी दस्ता को निदेश दिया कि स्कूल के पास 100 यार्ड के दायरे में आने वाले सभी तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों के प्रति कार्रवाई करना सुनिश्चित करे।

उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद ने सेल प्रतिनिधि को निदेश दिया कि बोकारो सेल अंतर्गत सभी प्रशासनिक कार्यालय व प्लांट के सभी गेट पर तम्बाकू मुक्त क्षेत्र का बोर्ड लगाने को कहा तथा सेक्टर-4 स्थित महात्मा गांधी चौक पर चलित एल0ई0डी0 स्क्रीन में तम्बाकू छोड़ने हेतू टोल फ्री नं0 1800-11-2356 को भी जोडने के साथ स्क्रीन पर प्रदर्शित करने को कहा। उन्होंने सभी सिनेमा हाल, क्लब व स्कूल के गेट पर तम्बाकू उत्पाद से होेने वाले दुष्प्रभाव से सम्बन्धित प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित करे व टोल फ्री नं0 1800-11-2356 को सभी स्कूलों बसों, शहर में चलने वाले आटो आदि में भी लगाने को कहा।

बैठक की शुरूआत जिला परामर्शी मो0 असलम द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति पर विस्तृत जानकारी दी गई। उनके द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में बोकारो जिला को कुल 300 स्कूलों को तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान घोषित करना था, जो कि अभी तक 321 स्कूलों को तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान घोषित किया जा चुका है। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि तम्बाकू की आदत छोडने हेतु परामर्शी सुविधा के साथ साथ मशीनों के माध्यम से जांच की सुविधा व दवा की उपलब्धता तम्बाकू नशा मुक्ति केन्द्र सदर असपताल बोकारो व बी0जी0एच0 में उपलब्ध है।

वहीं बैठक में सीड्स संस्थान के प्रोग्राम समन्वयक रिम्पल झा द्वारा बताया गया कि बोकारो जिला में कोटपा के अन्तर्गत चालान को और बढाया जा सकता हैै। राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार जिला स्तर पर जो भी भर्ती हो रही है उन सभी से शपथ पत्र भरवाने हेतु जिले से आदेश जरूर निकलना चाहिए।

बैठक के दौरान अपर नगर आयुक्त श् अनिल कुमार सिंह, नोडल पदाधिकारी एन0टी0सी0पी0 डा0 एन0पी0सिंह, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय मुकेश कुमार, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।