कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रचार गाड़ी किया गया रवाना

– प्रचार गाड़ी प्रत्येक प्रखंडों में घूम-घूम कर कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित वृहत प्रचार प्रसार कर लोगों को करेगी जागरूक
गोड्डा: शुक्रवार को सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा एवं नगर परिषद अध्यक्ष जितेंद्र कुमार उर्फ गुड्डू मंडल के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर जिले के सभी 9 प्रखंडों में कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रचार गाड़ी को सिविल सर्जन कार्यालय के प्रांगण से रवाना किया गया। इस प्रचार गाड़ी के माध्यम से सभी प्रखंडों में आमलोगों को वैक्सीन लेने के बारे में जागरूक किया जाएगा। यह गाड़ी प्रत्येक प्रखंडों में घूम-घूम कर कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित वृहत प्रचार प्रसार कर आम जनों को जागरूक करेगी।
उपायुक्त भोर सिंह यादव ने इस संबंध में कहा कि कोरोना की इस जंग में वैक्सीन बहुत जरूरी है। कोरोना को हराना है तो हम सभी को टीका जरूर लगाना है। वैक्सीनेशन के प्रति कोई भ्रम या असमंजस की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए प्रत्येक प्रखंडों में प्रचार गाड़ी को रवाना किया गया है। कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है, यह संदेश लोगों के बीच अधिक से अधिक प्रेषित करने का प्रयास जिला प्रशासन लगातार कर रही है।
उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आज 14 मई से गोड्डा जिले में विभिन्न प्रखंडों में चिन्हित किए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 से 44 वर्ष के बीच कोविड वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। जिलेवासियों से अपील है कि वे अपना पहचान पत्र वोटर आईडी,आधार कार्ड एवं आवश्यक कागजातों के जरिए टीकाकरण के लिए स्वयं रजिस्ट्रेशन कराएं एवं उनके द्वारा जिले में चिन्हित किए गए नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर टीकाकरण कराएं । साथ ही अन्य लोगों को टीकाकरण करने के लिए प्रेरित करें। ध्यान रहे कि लाभुक स्वत: रजिस्ट्रेशन करा कर ही टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण कराने जाएंगे। टीकाकरण सेंटर पर रजिस्ट्रेशन नहीं किए जाएंगे। जिन व्यक्तियों का पूर्व से रजिस्ट्रेशन होगा उन्हें ही टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण कराने की अनुमति दी जाएगी।

सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा ने कहा कि प्रचार गाड़ी पर लगाए गए कोरोना से संबंधित बैनर एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को वैक्सीन लगाने को लेकर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि कोरोना के टीके को लेकर अभी भी ग्रामीण इलाकों में भ्रम की स्थिति है। लोगों के मन में कई तरह की चीजें बैठा दी गई हैं, इसलिए लोग टीका लगवाने में उत्साह नहीं दिखा रहे हैं। इसी भ्रम की स्थिति को दूर करने के उद्देश्य से प्रत्येक प्रखंडों में प्रचार गाड़ी के माध्यम से लोगों को वैक्सीन लगाने को लेकर जागरूक किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम लॉरेंटस तिर्की ने कहा कि जिस रफ्तार से यह बीमारी बढ़ रही है इसको लेकर हम सभी को वैक्सीन लगाना काफी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपने नजदीकी टीकाकरण में जाकर अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य लगाएं।
18 से 44 वर्ष के बीच (युवा वर्ग) टीकाकरण के लिए जिले में जिला मुख्यालय सहित विभिन्न प्रखंडों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जो निम्न हैं:
1. राजकीय पुस्तकालय, गोड्डा
2. गोड्डा कॉलेज गोड्डा
3. प्लस टू हाई स्कूल गोड्डा
4. प्लस टू हाई स्कूल महागामा*
5. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोआरीजोर

6. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेहरमा

7. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंगटी
8. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरगामा

9. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सुंदरपहाड़ी

10. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोड़ैयाहाट

11. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बसंतराय
कोविन पोर्टल cowin.gov.in या आरोग्य सेतु एप्प पर कर सकते हैं पंजीकरण

कोविड-19 टीकाकरण के लिए 18 से 44 आयुवर्ग के लोग कोविन पोर्टल cowin.gov.in या आरोग्य सेतु एप्प पर पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण के लिए पहले आपको मोबाइल एप्प या वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसका सत्यापन कराना होगा। अब आप टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन पेज पर लैंड करेंगे, जहां आपको फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी भरनी होगी। जहां आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर पेंशन की पासबुक सेलेक्ट कर सकते है। फिर आपको आईडी प्रूफ का नंबर, अपना नाम, जेंडर और जन्म तिथि भरनी होगी, तत्पश्चात आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर कर मैसेज प्राप्त होगा एवं आप टीकाकरण हेतु पंजीकृत हो जाएंगे।

इस मौके पर आदिवासी विकास फाउंडेशन के हलधर महतो एवं प्रियंका कुमारी सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *