प्रवासी मज़दूरों के लिए तैयार हो रहा है क्वारेन्टाईन सेन्टर सभी सुविधा होगी उपलब्ध

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:बोकारो : राज्य सरकार के निदेशानुसार दूसरे राज्यों से झारखंड आने वाले प्रवासी श्रमिकों को institutional quarantine करने हेतु सभी प्रखंडो व अंचलों में क्वारेन्टाईन सेन्टर बनाने का निदेश सभी उपायुक्तों को दिया गया था। उक्त निदेश पर उपायुक्त राजेश सिंह ने भी जिले के सभी प्रखंडो व अंचलों में क्वारेन्टाईन सेन्टर बनाने का आदेश पहले ही दे चुके है। आज दिनांक 11 मई, 2021 को उपायुक्त राजेश सिंह ने जिले में ट्रेन तथा अन्य माध्यमों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों / व्यक्तियों को केन्द्रीयकृत रूप से जिला स्तर पर क्वारेन्टाईन करने हेतु ITI More Mahila polytechnic, Chas को क्वारेन्टाईन सेन्टर बनाने का आदेश जारी किए है। उक्त आदेश के अनुसार Mahila polytechnic ITI More, Chas में कुल 150 बेड का व्यवस्था किया गया है। साथ ही क्वारेन्टाईन सेन्टर में भोजन, पानी, शौचालय, बिजली, पंखा, मनोरंजन हेतु टीवी सहित अन्य सुविधा दिया जाएगा।
उपायुक्त राजेश सिंह ने अंचल अधिकारी चास को निदेश दिया है कि बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों / व्यक्तियों के लिए Mahila polytechnic ITI more Chas में 150 बेड का क्वारेन्टाईन सेन्टर बनाते हुए क्वारेन्टाईन सेन्टर में सभी आवश्यक सुविधाओं यथा भोजन, पानी, बिजली, शौचालय आदि एवं टेलीविजन की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही प्रपत्र में आने वाले प्रवासी श्रमिकों से संबंधित प्रतिवेदन प्रतिदिन संधारित भेजने का निदेश भी निदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिवेदन में नाम, पता, मोबाईल नंबर, कहा से आया है, क्वारेन्टाईन होने की तिथि एवं क्वारेन्टाईन से बाहर जाने की तिथि अंकित करना अनिवार्य है।
उपायुक्त राजेश सिंह ने सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक एवं जिला महामारी विशेषज्ञ, बोकारों को निर्देश दिया कि अंचल अधिकारी, चास एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, चास एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, चास से समन्वय स्थापित करते हुए उक्त क्वारेन्टाईन सेन्टर में आने वाले प्रवासी श्रमिकों / व्यक्तियों को RAT एंटीजन टेस्टिंग नियमानुसार सुनिश्चित करायेंगे। साथ ही आने वाले प्रवासी श्रमिक / व्यक्ति टेस्टिंग के उपरांत कोरोना संक्रमित पाये जाते है तो अंचल अधिकारी, चास, अनुमण्डल पदाधिकारी, चास एवं सिविल सर्जन, बोकारो से समन्वय स्थापित करते हुए। कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का समुचित उपचार की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा दिये गए निदेश के आलोक में कराना सुनिश्चित करेंगे।

गौरतलब है कि जिले के सभी प्रखंडो के पंचायत भवनों, स्कूलों, हाई स्कूलों एवं अन्य भवनों में क्वारेन्टाईन सेन्टर का निर्माण किया गया है। साथ ही उक्त सभी क्वारेन्टाईन सेन्टरो में मूलभूत सुविधाओं सहित भोजन आदि की भी व्यवस्था किया जा चुका है। साथ ही उक्त क्वारेन्टाईन सेन्टरो पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।